होम / Almond Oil: बादाम का तेल लगाने के ये हैं फायदे, दूर होंगी इससे जुड़ी परेशानियां-Indianews

Almond Oil: बादाम का तेल लगाने के ये हैं फायदे, दूर होंगी इससे जुड़ी परेशानियां-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 26, 2024, 10:30 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Almond Oil: बादाम का तेल बादाम की गिरी से प्राप्त होता है और इसमें विटामिन ए, विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है। इसके सूजन-रोधी, प्रतिरक्षा-उत्तेजक और एंटी-हेपेटोटॉक्सिक गुणों सहित इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण, इसका उपयोग वर्षों से पूरक चिकित्सा में किया जाता रहा है। आइए आपको इस खबर में बताते हैं कि इसका उपयोग करना क्यों जरूरी है।

​वजन घटाने में सहायक

बादाम का तेल स्वस्थ वसा और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराने में मदद कर सकता है। यह संभावित रूप से आपको अपना वजन नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

चेहरे पर चमक लाता है

बादाम का तेल त्वचा को अंदर से पोषण देता है, सूजन को कम करते हुए शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण देता है और शीर्ष पर उपयोग करने या आंतरिक रूप से लेने पर एक स्वस्थ रंगत प्रदान करता है।

दिमाग को तेज़ करता है

न्यूट्रेसी लाइफस्टाइल की संस्थापक, एमबीबीएस एवं पोषण विशेषज्ञ डॉ. रोहिणी पाटिल के अनुसार, “बादाम के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो संज्ञानात्मक कार्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वे अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews

बालों का झड़ना रोकता है

बादाम के तेल में शामिल आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और इसके सेवन से बालों का झड़ना कम हो जाता है। साथ ही इसे स्कैल्प पर लगाने से बालों के रोम उत्तेजित होते हैं और रक्त परिसंचरण में सुधार करके स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

​हड्डियों को मजबूत करें

बादाम के तेल में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो आवश्यक पोषक तत्व हैं जो हड्डियों के घनत्व और मजबूती का समर्थन करते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं।

पाचन में सुधार करता है

अपने मध्यम रेचक गुणों के कारण, बादाम का तेल मल त्याग को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है, जो कब्ज को कम कर सकता है और सामान्य रूप से पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews

​रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है

बादाम का तेल उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें मधुमेह है या इस बीमारी के होने का खतरा है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है।

​प्रतिरक्षी सहायता

विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स, बादाम के तेल में पाए जाने वाले दो एंटीऑक्सिडेंट, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और शरीर को बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं।

त्वचा रोग का इलाज करता है

बादाम का तेल एक्जिमा और स्कैल्प सोरायसिस के कारण होने वाली परतदार खोपड़ी के लिए फायदेमंद है, साथ ही स्थिति के हल्के और गंभीर दोनों रूपों के इलाज के लिए भी फायदेमंद है।

सूजन को रोकता है

बादाम के तेल में सूजनरोधी तत्व होते हैं जो शारीरिक सूजन को कम करने और गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने स्टार प्रचारको की लिस्ट की जारी-Indianews
Delhi: तिलक नगर में कार शोरूम में चली गोलियां, कई लोग घायल-Indianews
Raveena Tandon ने बेटी Rasha संग भीमाशंकर मंदिर के किए दर्शन, माथे पर चंदन लगाए महादेव का लिया आशीर्वाद -Indianews
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़े पाठ, धन की होगी वर्षा -Indianews
OTT Webseries: ओटीटी पर इस वेबसीरीज का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार, जानें कौन है जनता के फेवरेट कलाकार
Summer Face Pack: गर्मियों में स्किन हाइड्रेटेड रखने के लिए दही के यह 3 फेस पैक का करें इस्तेमाल, दिखने लगेगा जादूई निखार -Indianews
Poonch Attack: आतंकियों को शरण देने वाले पाकिस्तान के साथ भारत को क्या करना चाहिए ? जानिए जनता की राय-Indianews
ADVERTISEMENT