होम / AI ने फिर किया सबको हैरान, अब चेहरे के तापमान से पता लगा पाएंगे दिल की बीमारी का खतरा!- India News

AI ने फिर किया सबको हैरान, अब चेहरे के तापमान से पता लगा पाएंगे दिल की बीमारी का खतरा!- India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 4, 2024, 7:08 pm IST
AI ने फिर किया सबको हैरान, अब चेहरे के तापमान से पता लगा पाएंगे दिल की बीमारी का खतरा!- India News

India News (इंडिया न्यूज़), AI Surprised Everyone इन दिनों इंसान आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का भर-भर के फायदा उठा रहा हैं और उठाये भी क्यों नहीं जब इसके ज़रिये इंसानी काम इतना आसान हो रहा हैं तो इसका फायदा उठाने से भला कौन ही पीछे रहेगा। ऐसे में फिर एक बार AI ने अपनी एक और फंक्शन से सबको हैरान कर दिया हैं। जी हाँ…..! अब आप अपने चेहरे की थर्मल इमेजिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके अपने हृदय रोग के खतरे का सही ढंग से पता लगा पाने में सक्षम होंगे।

शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किया गया अध्यन

AI surprised everyone

हाल ही में बीजिंग, चीन की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया है कि थर्मल इमेजिंग, वस्तु द्वारा उत्सर्जित अवरक्त विकिरण का पता लगाकर वस्तु की सतह पर तापमान वितरण और परिवर्तनों को पकड़ती है जिसे देख सबकी हवाइयां ही उड़ गयी। साथ ही पता लगा हैं कि यह त्वचा के तापमान पैटर्न से असामान्य रक्त परिसंचरण और सूजन के क्षेत्रों की पहचान कर सकता है जो वाकई कबिलिये तारीफ हैं।

क्या आप भी हैं डायबिटीज के मरीज़? इन 5 चीज़ो का सेवन करने से हो जाएँगे रोगमुक्त! – India News

AI surprised everyone

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह गैर-आक्रामक है, वास्तविक समय में माप देता है, और पारंपरिक तरीकों की तुलना में अधिक प्रभावी है, जिसे क्लीनिकल प्रैक्टिस में अपनाया जा सकता है। दूसरी ओर, कोरोनरी हृदय रोग के निदान के लिए वर्तमान दिशानिर्देश जोखिम कारकों के संभाव्यता मूल्यांकन पर निर्भर करते हैं, जो अक्सर सटीक या व्यापक रूप से लागू नहीं होते हैं। इसके अलावा, ईसीजी रीडिंग, एंजियोग्राम और रक्त परीक्षण जैसे तरीके समय लेने वाले और आक्रामक होते हैं।

Election Results 2024: कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर का कारण है Shah Rukh Khan, जाने वजह -IndiaNews

460 संदिग्ध हृदय रोग

AI surprised everyone

अध्ययन में 460 संदिग्ध हृदय रोग वाले लोगों में से, चेहरे की नई थर्मल इमेजिंग और एआई-सहायता प्राप्त इमेजिंग मॉडल के माध्यम से जांच करने पर, 322 प्रतिभागियों (70 प्रतिशत) में कोरोनरी धमनी रोग की पुष्टि हुई। यह दृष्टिकोण कोरोनरी धमनी रोग की भविष्यवाणी करने में पूर्व परीक्षण जोखिम मूल्यांकन की तुलना में लगभग 13 प्रतिशत बेहतर था।

Bihar Lok Sabha Election results 2024: बिहार में किसको कहां से मिली जीत, देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

AI surprised everyone

टीम ने कहा, “थर्मल इमेजिंग आधारित कोरोनरी धमनी रोग की भविष्यवाणी की व्यवहार्यता संभावित भविष्य के अनुप्रयोगों और अनुसंधान अवसरों का सुझाव देती है। एक जैवभौतिकीय-आधारित स्वास्थ्य मूल्यांकन पद्धति के रूप में, यह पारंपरिक नैदानिक उपायों से परे रोग-संबंधी जानकारी प्रदान करती है जो एथेरोस्क्लेरोटिक हृदय रोग और संबंधित पुरानी स्थिति के आकलन को बढ़ा सकती है।” उन्होंने बड़े अध्ययनों की मांग भी की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT