होम / Air Polluation: बढ़ते प्रदुषण के बीच करे इन सुपरफूड का सेवन, हो जायेंगे रोगमुक्त-Indianews

Air Polluation: बढ़ते प्रदुषण के बीच करे इन सुपरफूड का सेवन, हो जायेंगे रोगमुक्त-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 13, 2024, 8:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Air Polluation: देश के कई हिस्सों, जैसे दिल्ली, में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण एक बड़ी समस्या है और इससे लोगों को सांस लेने में कठिनाई होती है और कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। सर्दियों में, दिल्ली में वायु की गुणवत्ता इंडेक्स के अनुसार, सांस लेने के लिए योग्य हवा उपलब्ध नहीं होती है। वायुमंडल में मिले हुए जहरीले पदार्थ फेफड़ों, दिल, और अन्य शारीरिक अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं। वायु प्रदूषण और स्मॉग में बहुत सारे खतरनाक पदार्थ होते हैं। ऐसे में, वायु प्रदूषण से बचने के लिए मास्क पहनें। अगर आप प्रदूषण से होने वाली समस्याओं और बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो आप अपनी आहार में कुछ सुपरफूड शामिल कर सकते हैं।

प्रदूषण
प्रदूषण

वायु प्रदुषण को कम करेंगे ये खाद्य पदार्थ

Lok Sabha ELection: नामांकन से पहले वाराणसी में पीएम मोदी का कार्यक्रम, यहां जानें पूरा विवरण-Indianews

हल्दी
हल्दी में औषधीय गुण होते हैं और इसे सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। चोट और दर्द की समस्या में हल्दी का सेवन किया जाता है। हल्दी में कर्कुमिन होता है, जो वायु प्रदूषण के गंभीर प्रभाव को रोकता है। प्रदूषण के कारण फेफड़ों में संक्रमण हो सकता है, जिसे बचाने के लिए व्यक्ति को नियमित रूप से हल्दी को अपनी आहार में शामिल करना चाहिए।

हल्दी
हल्दी

 

हरी पत्तेदार सब्जियां
चिकित्सक हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से सेहत के लिए फायदेमंद होने की सलाह देते हैं। सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो इन्फ्लेमेशन को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, मेथी, चौलाई का साग, लेट्स आदि में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां

 

अलसी के बीज
वायु प्रदूषण से दिल और फेफड़ों की कमजोरी हो सकती है। लेकिन प्रदूषण के असर से बचने के लिए शरीर के अंगों को मजबूत बनाएं। इसके लिए रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करें। अलसी के बीज में फाइटोएस्ट्रोजन और ओमेगा 3 फैटी एसिड मात्रा में होते हैं। अस्थमा के मरीजों को अलसी के बीजों का नियमित सेवन करना चाहिए।

अलसी के बीज
अलसी के बीज

Electronic Cigarette : अगर महिलाएं गर्भवती होना चाहती हैं, तो उन्हें वेपिंग छोड़ देनी चाहिए-Indianews

नींबू
नींबू प्रदूषण के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में सहायक हो सकता है। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इससे आप विभिन्न प्रकार के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं। नींबू को खाने में शामिल करने के लिए सलाद, दाल, आदि में इसका रस उपयोग किया जा सकता है, और इसके अलावा, नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

नींबू
नींबू

 

एवोकाडो
एवोकाडो प्रदूषण से बचाने में मददगार हो सकता है। इसमें विटामिन-ए, फोलेट, कोलीन, और कई और पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। यह फल ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में सहायक हो सकता है, इसलिए प्रदूषण के दिनों में एवोकाडो को जरूर खाएं।

एवोकाडो
एवोकाडो

Blood Pressure: ज्यादा नमक हो सकती है बी.पी की वजह, जाने इससे बचने के उपाय -Indianews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT