होम / Electronic Cigarette : अगर महिलाएं गर्भवती होना चाहती हैं, तो उन्हें वेपिंग छोड़ देनी चाहिए-Indianews

Electronic Cigarette : अगर महिलाएं गर्भवती होना चाहती हैं, तो उन्हें वेपिंग छोड़ देनी चाहिए-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 4, 2024, 10:43 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Electronic Cigarette : एक बड़ी आबादी में, रिसर्च से पता चला कि जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं या धूम्रपान करते हैं, उनमें एंटी-मुलरियन हार्मोन (एएमएच) का स्तर कम था, जो इशारा करता है कि कितने महिलाओं ने अपने अंडाशय में अंडे छोड़ दिए हैं। रिसर्च में पाया गया कि सभी आयु समूहों में वेप करने वाले लोगों में एएमएच का स्तर जो की वेप का प्रयोग कम करते है तुलना में कम हैं।
325,000 महिलाओं के आंकड़ों पर आधारित रिपोर्ट के अनुसार, गर्भधारण करने की कोशिश करने वाली लगभग एक चौथाई महिलाओं ने कहा कि वे नियमित रूप से या कभी-कभार वेप करती हैं, जिनमें से ज्यादातर 20 और 30 की उम्र की हैं। यह अध्ययन यूके में आयोजित किया गया था और यह अज्ञात डेटा के रिसर्च पर आधारित था।

Vaping may damage fertility in women, study suggests | Evening Standard

Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews

रिसर्च में कहा कि महिलाओं को गर्भवती होने की संभावनाओं को विफल होने से बचाने के लिए इस आदत को छोड़ने की सलाह दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि गर्भवती होने की योजना बना रही महिलाओं को “शराब न पीने, वेपिंग न करने, धूम्रपान न करने, नशीली दवाएं न लेने” का स्पष्ट मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए।

वेप करने वाले लोगों में एएमएच का स्तर जो की वेप का प्रयोग कम करते है तुलना में कम हैं। एएमएच एक हार्मोन है जिसका उपयोग अंडे रिजर्व और प्रजनन क्षमता का आकलन करने के लिए किया जाता है। जिसमें प्रेगनेट होने से पहले के महीनों में महिलाओं की लाइफस्टाइल की आदतों की रिसर्च में यह भी पाया गया कि 7% ने मनोरंजक दवाएं लेने की बात स्वीकार की और 40% ने कहा कि वे साप्ताहिक रूप से शराब का सेवन करती हैं।

रिसर्च के अनुसार “जब एक सप्ताह में शराब या अल्कोहल की मात्रा और सेवन की बात आती है तो कम मात्रा में पीने की कोशिश करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। सबसे अच्छी सलाह यह है कि कटौती करना या प्रयास करने के बजाय रुक जाना चाहिए।”

Traffic Noise: ट्रैफिक के शोर से दिल हो रहा बीमार, जानें कैसे- indianews

छोटे बच्चों में निकोटीन की बढ़ती लत को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। पिछले महीने सरकार ने 2009 के बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति के लिए धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून पारित किया, और यह पर्यावरण कानून के तहत डिस्पोजेबल वेप्स की बिक्री और आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने सहित वेप्स पर नए प्रतिबंध भी लगा रही है।

एक अध्ययन से पता चला कि ब्रिटेन में 13 और 15 वर्ष की लड़कियां लड़कों की तुलना में अधिक शराब पीती हैं, धूम्रपान करती हैं और नशा करती हैं। 44 देशों में विश्व स्वास्थ्य संगठन के शोध में पाया गया कि इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में दो-पाँचवीं लड़कियों ने 15 साल की उम्र तक वेप का प्रयोग किया था। इंग्लैंड में 15 साल की 30% लड़कियों और 15 साल के 17% लड़कों ने पिछले 30 दिनों में वेप किया था, जो आयरलैंड, कनाडा और स्पेन सहित कई अन्य देशों के बच्चों की तुलना में अधिक था।

सभी 44 देशों में लड़कियों द्वारा वेप का उपयोग करने की संभावना औसत से 15 वर्ष अधिक थी, साथ ही वेपिंग ने अब धूम्रपान को भी पीछे छोड़ दिया है। पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में कहा गया था कि वेपिंग के आदी बच्चों को उनकी आदत छुड़ाने के लिए निकोटीन पैच या गम दिया जाना चाहिए। एनएचएस वेल्स बनाने वाले संगठनों में से एक, पब्लिक हेल्थ वेल्स ने कहा कि वेपिंग को जानबूझकर कदाचार के कृत्य के बजाय “निर्भरता के मुद्दे” के रूप में देखा जाना चाहिए, युवाओं को इसे छोड़ने के लिए समर्थन की आवश्यकता है।

What Parents Need to Know about Teens & Vaping | Healthy Headlines

क्या हैं Johnny Lever का असली नाम? बेटी जैमी ने बताया नाम का सच -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT