होम / सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम और काली मिर्च, जानिए कैसे?

सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम और काली मिर्च, जानिए कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 5, 2022, 12:08 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Almonds and Black Pepper)
बादाम और काली मिर्च का सेवन तो सभी करते हैं लेकिन अलग-अलग। ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि बादाम और काली मिर्च का सेवन करने से सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं। क्योंकि बादाम में स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, यह डाइट्री फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन ई, प्रोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फास्फोरस जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं।

वहीं काली मिर्च में विटामिन ए, सी, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन के साथ ही कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इस तरह बादाम और काली मिर्च का साथ में सेवन करने से न सिर्फ शरीर को पोषण मिलता है, बल्कि इससे गंभीर रोगों को दूर रखने और उनके जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं बादाम और काली मिर्च साथ में खाने से क्या लाभ है।

बादाम और काली मिर्च के फायदे

  • त्वचा के लिए फायदेमंद: बादाम में विटामिन ई होता है और काली मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है। दोनों में ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिससे यह त्वचा की कई स्थितियों जैसे सूजन, मुंहासे, दाग-धब्बों और डेड स्किन आदि से लड़ने में मददगार है। यह शरीर के लिए एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है, जिससे यह आपको साफ और निखरी त्वचा पाने में भी मदद करता है।
  • हड्डियां करे: बादाम में कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा मे होते हैं, जिससे यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद है। अगर आप बादाम और काली मिर्च में शहद मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।
  • सर्दी-खांसी भगाए: सर्दी खांसी की समस्या में बादाम और काली मिर्च का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। यह बलगम के अधिक उत्पादन को कंट्रोल करने और बाहर निकालने में भी मदद करता है।
  • इम्यूनिटी मजबूत करे: बादाम और काली मिर्च शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे यह आपको सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, मौसमी एलर्जी या वायरल संक्रमण जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखते हैं।

ये भी पढ़ें: कई रोगों का इलाज है फिटकरी, जानें कैसे?

  • पेट के लिए फायदेमंद: बादाम में डाइट्री फाइबर होते हैं, जो पेट को स्वस्थ और बेहतर पाचन में मदद करते हैं। साथ ही काली मिर्च में पिपेरिन नामक यौगिक होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने और आसानी से पचाने में मदद करते हैं। यह कॉम्बिनेशन पाचन को बेहतर बनाने के साथ आंतों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। स्वस्थ आंत का अर्थ है स्वस्थ पेट।
  • मस्तिष्क हेल्दी रहता: बादाम को ब्रेन फूड कहा जाता है। क्योंकि यह दिमाग को तेज और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। वहीं काली काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन चिंता और तनाव जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। यह कॉम्बिनेशन डिप्रेशन से लड़ने में भी कारगर है। यह ब्रेन फंक्शन को बेहतर और दिमाग को एक्टिव करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए नींबू है कारगर, जानिए कैसे?

  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे: बादाम और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार है। यह शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मददगार है। जिससे यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में बहुत लाभकारी है।
  • वजन घटाए: यह कॉम्बिनेशन भोजन के बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बादाम और काली मिर्च का सेवन करने से आप लंबे समय तक पेट भरा महसूस करते हैं, जिससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। इससे आपको अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग नहीं होती है, साथ ही शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं। इस तरह यह वजन घटाने और शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: अगर आप भी जूझ रहे थायराइड की समस्या से तो ये घरेलु नुस्खे आजमाएं

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT