होम / Amla Health Benefits: स्वस्थ लिवर से लेकर बालों के ग्रोथ के लिए, आंवले के ये 4 जादुई फायदे

Amla Health Benefits: स्वस्थ लिवर से लेकर बालों के ग्रोथ के लिए, आंवले के ये 4 जादुई फायदे

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 6, 2022, 9:46 am IST

(इंडिया न्यूज़, Amla Health Benefits): आंवला में पाएं जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन शामिल हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बीमारी के बाद शरीर को ठीक करने में मदद करता है। आंवला में कई फ्लेवोनोल्स भी मौजूद होते हैं, जो बेहतर याददाश्त जैसे फायदों से जुड़े होते हैं।

आइए आपको बताते हैं आंवला के 4 फायदे

लीवर की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है

आंवला में अच्छी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स जैसे क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलगिन और एलेगिक एसिड होते हैं जो शरीर को विषहरण और मुक्त कणों से लड़ने में सहायता करते हैं।

रक्त में मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है

आंवला मधुमेह रोगियों में ग्लूकोज चयापचय में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए, उपवास और भोजन के बाद शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। आंवला के फलों में मौजूद क्रोमियम, मधुमेह विरोधी प्रभाव के लिए जिम्मेदार खनिज है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

आंवला का अर्क बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है और एक विशिष्ट एंजाइम की गतिविधि को अवरुद्ध करके और कुछ बालों के रोम कोशिकाओं के प्रसार को बढ़ावा देकर बालों के विकास को बढ़ा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

आंवला उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में उपयोगी हो सकता है। पीपीएआर-ए लिपिड और कोलेस्ट्रॉल चयापचय में शामिल मुख्य प्रोटीन है। आंवला पीपीएआर-ए के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, वीएलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर कम हो जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi: ऑटो चालक की हुई SSB जवान से बहस, गर्दन पर चाकू घोंपकर की सुरक्षाकर्मी की हत्या- Indianews
Kenya Airways: कर्मचारियों की रिहाई के बाद फिर से किंशासा के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी, केन्या एयरवेज ने की घोषणा -India News
West Bengal: बंगाल के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश और आंधी से 6 की मौत, रेल-फ्लाइट भी हुई प्रभावित- Indianews
Kangana Ranaut: ‘पेंडिंग फिल्मों के कारण इंडस्ट्री नहीं छोड़ सकती’, बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत का बड़ा बयान -India News
NEET Exam 2024: बिहार में NEET परीक्षा के दौरान 4 मुन्ना भाई गिरफ्तार, दूसरे की जगह दे रहे थे एक्जाम- Indianews
MI vs SRH: सूर्यकुमार यादव ने IPL में जड़ा दूसरा शतक, इसी के साथ रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी- Indianews
American Soldier Detained: रूस में अमेरिकी सैनिक गिरफ्तार, ‘आपराधिक कदाचार’ के लिए दोषी -India News
ADVERTISEMENT