होम / क्या आप भी इन 5 सामानों को फ्रिज में रखने की कर रहे है भूल…खाना नहीं बल्कि जहर बन चुका है अब ये फ़ूड?

क्या आप भी इन 5 सामानों को फ्रिज में रखने की कर रहे है भूल…खाना नहीं बल्कि जहर बन चुका है अब ये फ़ूड?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 24, 2024, 3:29 pm IST

Never Keep These Foods In Refrigerator: इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से उनके पोषण मूल्य और स्वाद में कमी आ सकती है। बेहतर है कि आप इन खाद्य पदार्थों को सही तरीके से स्टोर करें ताकि उनका स्वाद और गुणवत्ता बनी रहे।

India News (इंडिया न्यूज), Never Keep These Foods In Refrigerator: फ्रिज में खाद्य पदार्थों को स्टोर करने से उनकी ताजगी और गुणवत्ता बनाए रखने की उम्मीद होती है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें फ्रिज में रखना न केवल गलत है, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। आइए जानते हैं उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जो फ्रिज में रखने से नुकसान कर सकते हैं।

1. टमाटर

टमाटर को फ्रिज में रखना उचित नहीं है। ठंडे तापमान से टमाटर में मौजूद लाइकोपीन, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है, की संरचना बदल जाती है और यह हानिकारक टोमेटाइन ग्लाइकोअल्कलॉइड में परिवर्तित हो जाता है। इससे टमाटर की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

जहर नहीं, अमृत है ये पौधा, हीरे से भी हैं कीमती, कहीं मिल जाएं तो तुरंत झपट लें

2. आलू

आलू को फ्रिज में स्टोर करना भी गलत है। ठंड के कारण आलू का स्टार्च शुगर में बदल जाता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे आलू का स्वाद और गुणवत्ता दोनों प्रभावित होते हैं।

3. प्याज

प्याज को फ्रिज में रखने से यह गीला हो जाता है और उसकी गंध अन्य खाद्य पदार्थों में मिल सकती है। प्याज में मौजूद एंजाइम ठंड से सक्रिय हो जाते हैं, जिससे यह जल्दी खराब हो जाता है।

4. लहसुन

लहसुन को छिलकर फ्रिज में रखना सही नहीं है। ठंडे तापमान में लहसुन की गुणवत्ता खराब हो जाती है और जड़ें निकलने लगती हैं। यदि आपको लहसुन स्टोर करना है, तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर में सूखे और हवादार स्थान पर रखें।

बढ़ गया है Uric Acid? तुरंत किचन से बाहर कर दें ये चीजें, वरना शरीर में बन जाएगा जहर

5. शहद

शहद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। यह अपने आप में संरक्षित रहता है, और फ्रिज की ठंडक से इसमें मौजूद पानी जम सकता है, जिससे इसकी गुणवत्ता खराब हो जाती है। शहद के एंजाइम भी ठंड से सक्रिय हो सकते हैं, जिससे फरमेंटेशन हो सकता है।

6. ब्रेड

ब्रेड को फ्रिज में रखने से इसका स्वाद और मुलायमपन खराब हो जाता है। इसके अलावा, फ्रिज में रखने से मोल्ड और फंगस लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसे कमरे के तापमान पर एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करना बेहतर है।

निष्कर्ष

इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से उनके पोषण मूल्य और स्वाद में कमी आ सकती है। बेहतर है कि आप इन खाद्य पदार्थों को सही तरीके से स्टोर करें ताकि उनका स्वाद और गुणवत्ता बनी रहे।

सिर्फ इस एक देसी चीज को पानी में मिलाने की जो कर ली मेहनत, बदले में गठिया से लेकर जोड़ो के दर्द,डायबिटीज, साइटिका, पेट की चर्बी तक सब हो जाएगा खत्म

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT