होम / Ayurvedic Remedies for Headache सिरदर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Ayurvedic Remedies for Headache सिरदर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 3, 2021, 3:57 pm IST

Ayurvedic Remedies for Headache : सिरदर्द को आयुर्वेद में शिर शूल कहा जाता है। सिरदर्द होने के कई सामान्य कारण हो सकते हैं। कई लोगों को आंखों में परेशानी और एसिडिटी की वजह से सिरदर्द की समस्या रहती है। वहीं, कुछ लोगों को सिर में कैंसर होने के कारण दर्द हो सकता है। अगर गंभीर कारणों से सिरदर्द हो रहा है, तो इस स्थिति में आपको कंप्लीट इलाज की आवश्यकता होती है। आयुर्वेद में इन कारणों के आधार पर सिरदर्द का इलाज भी शुरू किया जा सकता है।

Ayurvedic Remedies for Headache

गिलोय
अगर आपको एसिडिटी की वजह से सिरदर्द की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में आपको गिलोय का जूस पीना चाहिए। इससे एसिडिटी से राहत मिल सकता है। जिससे आपको सिरदर्द से भी आराम मिलेगा। (Ayurvedic Remedies for Headache)

त्रिफला
स्ट्रेस या फिर आंखों में परेशानी के कारण सिरदर्द की परेशानी हो रही है, तो आप त्रिफला ले सकते हैं। त्रिफला के सेवन से सिरदर्द की परेशानी कम होती है। साथ ही इससे आप कई अन्य समस्या को दूर कर सकते हैं।

पिपली
एसिडिटी या फिर खांसी-जुकाम की वजह से अगर सिरदर्द हो रहा है, तो आप पिपली का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिपली के इस्तेमाल से पित्त दोष दूर होता है, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। लेकिन ध्यान रखें कि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। ताकि इसके सही इस्तेमाल का पता चल सके। (Ayurvedic Remedies for Headache)

पुदीना
साइनस, एलर्जी या फिर सर्दी-जुकाम की वजह से सिरदर्द है, तो आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में सिरदर्द होने पर पुदीने का इस्तेमाल अर्क या फिर तेल के रूप में किया जाता है। अगर एलर्जी या सर्दी-जुकाम और एसिडिटी की वजह से परेशानी है, तो आप पुदीने के तेल से अपने सिर की मालिश करें। वहीं, आप पुदीने की पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं। इससे सिरदर्द से आराम मिलेगा। (Ayurvedic Remedies for Headache)

तुलसी की पत्तियां
आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अगर आपको गैस, सर्दी जुकाम या फिर स्ट्रेस की वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो आप तुलसी की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। तुलसी की चाय सिरदर्द से राहत दिलाने में लाभकारी है। (Ayurvedic Remedies for Headache)

जटामांसी
पाचन तंत्र को सुधारने में अगर आप जटामांसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही यह स्ट्रेस को कम करने में लाभकारी होता है। अगर आपको सिरदर्द की परेशानी इन कारणों से हो रही है, तो आप एक्सपर्टनुसार जटामांसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि बिना एक्सपर्ट के सलाह इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल न करें।

Ayurvedic Remedies for Headache

Also Read : Benefits Of Drinking Coffee For Health कॉफी को अपने जीवन में शामिल करने के कारण

Also Read : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

Also Read : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

Also Read : How to make Immunity Booster Decoction इम्यूनिटी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
ADVERTISEMENT