होम / Benefits Of Aloe Vera Juice: डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा का जूस है फायदेमंद, कुछ ही दिनों में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Benefits Of Aloe Vera Juice: डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा का जूस है फायदेमंद, कुछ ही दिनों में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Deepika Gupta • LAST UPDATED : November 25, 2023, 4:19 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Benefits of Aloe Vera juice : डायबिटीज के मरीजों के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना मुश्किल होता है, ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल और न्यूट्रीशनल डाइट फॉलो करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट एलोवेरा जूस पीने की सलाह देते हैं, इसका पौधा आमतौर पर घर के गमले में उगाया जा सकता है। आपने स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर किया होगा, लेकिन हर कोई इसका रस निकाल कर नहीं पीता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस एलोवेरा के जूस को कैसे बनाएं ओर क्या है इसके पीने के फायदे।

जूस बनाने की विधि

सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते को छीलकर इसमें से जेल निकाल लें, अब इसे अच्छी तरह ब्लेंड का क्रश कर लें। अब इसमें काला नमक, नींबू और काली मिर्च मिलाकर बेहतरीन जूस तैयार कर लें और पी जाएं। आइए जानते हैं कि इसे नियमित तौर से पीने से सेहत को किस तरह के फायदे हो सकते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

एलोवेरा जूस को डायबिटीज और प्री डायबिटिक पेशेंट पी सकते हैं, कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि ये ड्रिंक आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है, हालांकि इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

डायबिटीज के मरीजों को अच्छी सेहत बरकरार रखने के लिए डाइजेशन का दुरुस्त रहना जरूरी है, अगर एलोवेरा जूस को रोजाना पिया जाए तो कब्ज, एसिडिटी और अपचल जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें

Amitabh Bachchan:अमिताभ बच्चन ने श्वेता को बेहद खास उपहार, बेटी के नाम कर दिया अपना बंगला

50 Cent: हिप-हॉप कलाकार 50 सेंट इसी सप्ताह भारत में करेंगे एंट्री, जानें उनके कॉन्सर्ट से सबंधित ये खास बातें

Rakhi sawant birthday: कभी हुई थी राखी सावंत की इन सितारों के संग तू तू मैं मैं, जानें विवादों की क्वीन की कहानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT