होम / Benefits Of Clapping Therapy खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें क्लैपिंग थेरेपी के फायदे

Benefits Of Clapping Therapy खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें क्लैपिंग थेरेपी के फायदे

Mukta • LAST UPDATED : November 2, 2021, 11:10 am IST

Benefits Of Clapping Therapy ताली बजाने का संबंध खुशियां व्‍यक्‍त करने से है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तालियां बजाने से हमारी सेहत पर भी असर पड़ता है? जी हां, आपने अक्‍सर पार्क में घूमते लोगों को भी ताली बजाते देखा होगा। यही नहीं टीवी पर योग गुरू भी तालियों के महत्‍व को बताते कई बार नजर आ जाते हैं।

हालांकि, ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन तालियों के बजाने से आपकी मानसिक सेहत में तेजी से सुधार आ सकता है। हमारे शरीर में कुल 340 प्रेशर पॉइंट्स हैं जिनमें से 29 हमारे हाथों में होते हैं। ऐसे में ताली बजाने से कई फायदे होते हैं। ये प्रेशर पॉइंट्स शरीर के अलग-अलग अंगों से सीधे जुड़े होते हैं और जब हम ताली बजाते हैं तो कई तरह के दर्द में भी आराम मिलता है।

ताली बजाने से मिलते हैं ये फायदे (Benefits Of Clapping Therapy)

हमारे शरीर में कई एनर्जी प्‍वाइंट होते हैं और ताली उन्हें उत्तेजित करने में मदद करती है। ऐसे में जब हम 10 से 15 मिनट ताली बजाते हैं तो ये प्‍वाइंट सक्रिय हो जाते हैं। ताली मन और शरीर दोनों को मजबूत करती है। जब सुबह-सुबह ताली बजाकर अपने शारीरिक और मानसिक पहलुओं को उत्तेजित करते हैं तो यह आपको पूरे दिन पॉजिटिव और मूड अच्छा रखता है।

(Benefits Of Clapping Therapy)

ये एक एक्सरसाइज है जिसे हर उम्र के लोग आसानी से कर सकते हैं और फिटनेस लेवल को बढ़ा सकते हैं। ताली बजाने से पेट की समस्या, गर्दन और निचले हिस्से में दर्द, किडनी और फेफड़ों की समस्या आदि से छुटकारा पाया जा सकता है। ताली बजाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार किया जा सकता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन जैसी समस्याओं को भी नियंत्रित रखा जा सकता है।

(Benefits Of Clapping Therapy)

 पाचनतंत्र की समस्याओं में भी क्लैपिंग थेरेपी काफी फायदेमंद है। क्लैपिंग थेरेपी से बच्चों का परफोरमेंस अच्‍छा होता है। ताली बजाने से लिखने की समस्या भी कम होती है और बच्‍चे स्पेलिंग से जुड़ी गलतियां कम करते हैं। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।

इस तरह बजाएं ताली (Benefits Of Clapping Therapy)

पद्मासन या वज्रासन में बैठें और अपनी बाहों को ऊपर उठाएं। ऐसे उठाएं कि आपका निचला हाथ और उंगलियां छत की ओर हों और आपकी ऊपरी भुजा और कंधों से 90 डिग्री का ऐंगल बनें।

(Benefits Of Clapping Therapy)

अब अपनी हथेलियों को खोलें और अपने बॉडी को उपर की ओर खींचते हुए सीधा रखें और ताली बजाएं। इस दौरान नॉर्मल सांस लेते रहें और जब आपकी हथेली गर्म महसूस हो तो थोड़ा ब्रेक लें। गर्म हथेली बताती हैं कि आपका ब्लड सर्कुलेशन अब बढ़ रहा है और आप बेहतर तरीके से ताली बजा रहे हैं।

(Benefits Of Clapping Therapy)

Read More :Corona Update कोरोना के नए केस घटे, मौत के आंकड़ों चिंताजनक

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT