होम / Delhi Mumps Outbreak: दिल्ली में मम्प्स पसार रहा पैर, सुरक्षित रहने के लिए करें ये उपाय- indianews

Delhi Mumps Outbreak: दिल्ली में मम्प्स पसार रहा पैर, सुरक्षित रहने के लिए करें ये उपाय- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 2, 2024, 12:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Mumps Outbreak: दिल्ली में गलसुआ संक्रमण तेजी से अपना पैर पसार रहा है। यह बीमारी खासकर बच्चों और युवा वयस्कों में वायरस के कारण होती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी-मार्च 2024 तक देश में कण्ठमाला के कम से कम 15,637 मामले सामने आए हैं। दिल्ली एनसीआर के अलावा, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और तमिलनाडु में भी भारी वृद्धि देखी जा रही है। कण्ठमाला के मामलों में, समाचार रिपोर्टों में कहा गया है।

डॉक्टरों का कहना है कि कण्ठमाला आपके शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है, लेकिन यह आम तौर पर लार बनाने वाली ग्रंथियों को लक्षित करती है जिन्हें पैरोटिड ग्रंथियां कहा जाता है – जो चेहरे के प्रत्येक तरफ मौजूद होती हैं। संक्रमण के कारण ग्रंथियों में गंभीर दर्द और सूजन हो जाती है।

समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में संक्रमण के कारण जटिलताओं के पांच से छह मामले देखे जा रहे हैं – यह पहले की तुलना में बहुत दूर है जब हर साल नगण्य मामले सामने आते थे। विशेषज्ञों के अनुसार, COVID-19 महामारी के कारण टीकाकरण दर में गिरावट स्पाइक का एक प्रमुख कारण हो सकता है।

  • दिल्ली में Mumps का खतरा 
  • 15,637 लोग चपेट में 
  • संक्रमण के कारण ग्रंथियों में गंभीर दर्द और सूजन

Mumps क्या है?

रूबुलावायरस परिवार के एक सदस्य, पैरामाइक्सोवायरस के कारण होने वाला कण्ठमाला संक्रमित लार के माध्यम से फैलता है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि सरकार अब कण्ठमाला के लिए स्क्रीनिंग और टीकाकरण पर विचार कर रही है, साथ ही पैरोटाइटिस की बढ़ती संख्या के कारण – सूजन वाली पैरोटिड ग्रंथि के लिए चिकित्सा शब्द। हालाँकि यह स्थिति आमतौर पर 2-12 वर्ष की आयु के बच्चों को प्रभावित करती है, जिन्हें टीका नहीं मिला है, यहां तक ​​कि किशोरों और वयस्कों को भी इसके खिलाफ टीका लगाए जाने के बावजूद कण्ठमाला हो सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा कई वर्षों के बाद वैक्सीन से कम होती प्रतिरोधक क्षमता के कारण होता है।

Mumps के लक्षण 

कण्ठमाला के लक्षणों के शुरुआती लक्षण अक्सर हल्के होते हैं और जिन लोगों में कोई लक्षण नहीं होते उन्हें पता भी नहीं चलता कि वे संक्रमित हैं या नहीं।
लक्षण भी तुरंत प्रकट नहीं होते क्योंकि ऊष्मायन अवधि सात से 25 दिनों तक होती है। कण्ठमाला के कुछ हल्के लक्षणों में शामिल हैं।

-बुखार

-सिरदर्द
-मांसपेशियों में दर्द
-थकान
-भूख में कमी
-आपकी पैरोटिड ग्रंथियों की सूजन
-आपके जबड़े में सूजन के कारण चिपमंक गाल फूल जाते हैं
-गर्दन में अकड़न
-भ्रम
-पेटदर्द
-उल्टी करना
-बरामदगी

Mumps कैसे फैलता है ?

डॉक्टरों का कहना है कि यह पैरामाइक्सोवायरस के कारण होता है, जो संक्रमित लार के सीधे संपर्क से या संक्रमित व्यक्ति के नाक, मुंह या गले से सांस की बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

-संक्रमित व्यक्ति गलसुआ वायरस फैला सकता है
-छींकना, खांसना या बात करना
-संक्रमित लार वाली वस्तुएं, जैसे खिलौने, कप और बर्तन साझा करना
-खेल खेलना, नृत्य करना, चुंबन करना, या दूसरों के साथ निकट संपर्क से जुड़ी अन्य गतिविधियों में भाग लेना
-कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली
-बार-बार यात्रा करना
-कोई टीकाकरण नहीं
-निवारक उपाय करने होंगे

कण्ठमाला को अत्यधिक रोका जा सकता है और ऐसा करने का सबसे प्रभावी तरीका कण्ठमाला का टीका लगवाना है। डॉक्टर आमतौर पर कण्ठमाला का टीका एक संयोजन टीके के भाग के रूप में देते हैं जो खसरा, कण्ठमाला और रूबेला से बचाता है, जिसे एमएमआर के रूप में जाना जाता है।

बचपन के टीकाकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बच्चों को एमएमआर वैक्सीन की दो खुराकें दी जाती हैं। पहली खुराक 12-15 महीने के बीच और दूसरी 4-6 महीने के बीच होती है।

Dragon Fruit खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए खाने का सही समय-Indianews

Mumps का इलाज 

डॉक्टरों का कहना है कि कण्ठमाला के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है और बीमारी अपना असर दिखाती रहती है। यह आमतौर पर कुछ हफ़्ते के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है। कण्ठमाला का उपचार निम्नलिखित के साथ अपने आप को यथासंभव आरामदायक बनाने के लिए आपके लक्षणों को कम करने पर केंद्रित है-

-खूब सारे तरल पदार्थ पियें
-गर्म नमक वाले पानी से गरारे करें
-मुलायम, आसानी से चबाने योग्य भोजन खाएं
-अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके मुँह में पानी लाते हैं
-गले की खराश को शांत करने के लिए बर्फ का टुकड़ा चूसें
-सूजी हुई ग्रंथियों पर बर्फ या हीट पैक रखें

Curd Rice Benefits: गर्मियों में दही चावल सेहत के लिए लाभकारी, जानिए डायटीशियन से पूरी जानकारी-Indianews

क्या है Mumps संक्रामक ?

हां, कण्ठमाला एक बहुत ही संक्रामक वायरल संक्रमण है। यदि आपको या आपके बच्चे को कण्ठमाला है, तो आप उनकी ग्रंथियों के फूलने से कुछ दिन पहले से लेकर सूजन शुरू होने के पांच दिन बाद तक संक्रामक होते हैं। इसलिए, आपको दूसरों के साथ संपर्क कम से कम करना चाहिए।

Mumps से छुटकारा 

डॉक्टर आपकी सूजी हुई लार ग्रंथियों के आधार पर कण्ठमाला का निदान करने में सक्षम हो सकते हैं।
एमएमआर टीका बहुत सुरक्षित और प्रभावी है। यह 90 प्रतिशत लोगों को कण्ठमाला से बचाता है। जो भी दुष्प्रभाव होते हैं वे हल्के होते हैं, जिनमें इंजेक्शन स्थल पर दाने, बुखार या हल्का दर्द शामिल हो सकता है।

Traffic Noise: ट्रैफिक के शोर से दिल हो रहा बीमार, जानें कैसे- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT