होम / हर घर के आँगन में मिल जाएगा आपको ये पत्ता, विटामिंस का खजाना तो वही कई बिमारियों का इलाज!

हर घर के आँगन में मिल जाएगा आपको ये पत्ता, विटामिंस का खजाना तो वही कई बिमारियों का इलाज!

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 25, 2024, 8:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Benefits Of Papaya Leaf: आयुर्वेद का तरीका बेशक अपना असर आराम से दिखाता हैं लेकिन इसका असर आपके शरीर को अंदर तक से पूरी तरह प्यूरीफाई कर देता हैं। युगो-युगो से लोग इसपर विश्वास करते आ रहे हैं क्योकि इसका वर्णन तो हमारे पुराणों से लेकर ग्रंथो तक हर एक में किया गया हैं। और न जाने कितनी बार इसने शरीर में पलने वाली बड़ी से बड़ी बीमारी को जड़ से खत्म किया हैं। ऐसे ही एक और आयुर्वेदिक चीज़ का वर्णन हम आपके आगे करने आये हैं और वो हैं पपीते का पत्ता।

पपीते के पत्तों को आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा में अत्यधिक महत्व दिया जाता है। पपीते का पत्ता न केवल विटामिन्स और खनिजों का खजाना है, बल्कि कई बिमारियों के इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं पपीते के पत्तों के फायदों के बारे में:

Packet Food Disadvantages: शरीर का नाश कर रहे हैं ये फ्रोजन फूड, हार्ट से लेकर डायबिटीज तक इन बिमारियों को दे रहे हैं दस्तक, जान ले नाम!

स्वास्थ्य लाभ

 

  1. डेंगू का उपचार: पपीते के पत्तों का रस डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और तेजी से रिकवरी में सहायक होता है।
  2. पाचन में सुधार: पपीते के पत्तों में पपैन एंजाइम होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। यह कब्ज, एसिडिटी और पेट की अन्य समस्याओं में राहत प्रदान करता है।
  3. विटामिन्स और मिनरल्स का स्रोत: पपीते के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, ई और के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।
  4. एंटीऑक्सीडेंट गुण: पपीते के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करते हैं।
  5. ब्लड शुगर नियंत्रण: पपीते के पत्तों का रस ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को लाभ होता है।
  6. इम्यूनिटी बूस्टर: पपीते के पत्तों का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जिससे शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम होता है।
  7. स्किन के लिए फायदेमंद: पपीते के पत्तों का रस त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को साफ, चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

Cardamom Benefits: मात्र एक इलायची की दाने में होती हैं इतनी ताकत, इन बीमारियों का काल बन जाता हैं एक दाना!

उपयोग के तरीके

 

  1. पत्तों का रस: पपीते के पत्तों का रस निकालकर रोज सुबह खाली पेट पीना लाभकारी होता है। इसे आप डेंगू के उपचार के लिए, ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए, और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  2. पत्तों की चाय: पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर चाय बनाएं और इसका सेवन करें। यह पाचन सुधारने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।
  3. पत्तों का पेस्ट: पपीते के पत्तों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याओं में राहत मिलती है।
  4. सूप: पपीते के पत्तों को सूप में डालकर सेवन करने से भी स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

दिल के मरीजों के लिए ये तीन एक्सरसाइज होंगी बेहद लाभकारी, बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल; खुल जाएगी नसों की सभी ब्लॉकेज

पपीते के पत्तों के इन अद्भुत गुणों के चलते इन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन किसी भी नई चिकित्सा या उपचार को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT