होम / इन बीमारियों का रामबाण इलाज है करेले का जूस

इन बीमारियों का रामबाण इलाज है करेले का जूस

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 8, 2022, 1:14 pm IST

इंडिया न्यूज (Benefits of Bitter Gourd juice)
जैसे कि आपको पता है करेला स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों का भी रामबाण इलाज माना जाता है। जिस तरह से करेले की सब्जी फादयेमंद होती है उसी तरह से करेले का जूस भी स्किन से जुड़ी कई समस्याएं खत्म करता है। करेला में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। तो चलिए जानते हैं किन बीमारियों में करेला का जूस लाभकारी होता है।

स्किन समस्या दूर करे: करेले का जूस स्किन के लिए फायदेमंद है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि स्किन समस्या को दूर करते हैं। ये चेहरे पर एक्ने, दाग-धब्बों और पीठ में हो रहे दानों से छुटकारा दिलाता है। स्किन इंफेक्शन है के लिए फायदेमंद है।

इम्यूनिटी बढ़ाए: करेले का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को कई मौसमी इंफेक्शन से बचाता है। इसके एंटीआॅक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं और इम्यूनिटी कम करने में मददगार है।

ब्लड शुगर बैलेंस करे: करेले का जूस ब्लड शुगर बैलेंस करने में मददगार है। इसमें एंटीआॅक्सीडेंट पेनक्रियाज के कामकाज को तेज करता है जो कि ब्लड शुगर पचाने में मदद करता है। यह शरीर में शुगर के मेटाबोलिज्म को फास्ट कर देता है। इससे ब्लड शुगर बैलेंस रहता है।

कब्ज से राहत दे: करेले का पानी पेट के लिए फायदेमंद है। इसमें फास्फोरस की अच्छी मात्रा होती है जो कब्ज की समस्या से बचाती है। ये पेट में पाचन एंजाइम के प्रोडक्शन को बेहतर बनाता है और खाना पचाने में मदद करता है। इससे आपका खाना जल्दी पचता है।

लिवर में फायदेमंद: करेले का पानी लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके एंटीआॅक्सीडेंट लिवर के एंजाइम को बेहतर बनाते हैं और इसका फंक्शन तेज करते हैं।

करेले का जूस बनाने की विधि

दो करेले बीच से काट लें। इन्हें एक लीटर पानी में उबालें। जब पानी थोड़ा कम हो जाए, तो गैस बंद करें। करेले के पानी को छान लें। इसमें में एक चुटकी नमक मिलाकर पिएं।

कब और कैसे पिएं: करेले के पानी को आप कई तरह से पी सकते हैं। जिन्हें डायबिटीज, दिल की बीमारी, मोटापा और स्किन की परेशानी है, उनके लिए यह फायदेमंद है। जैसे-डायबिटीज के मरीज दिन में दो बार करेले का पानी पिएं। दिल के रोगी करेले का पानी चाय की तरह ले सकते हैं। मोटापे से परेशान लोग खाली पेट करेले का पानी पिएं।

ये भी पढ़ें: जानिए करेला खाने के बाद किन चीजों से बनाएं दूरी, सफेद करेले के क्या हैं लाभ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT