होम / Diabetes में इस काले रंग का फल है बेहद चमत्कारी, इसके सेवन से फायदे सुन रह जाएंगे दंग

Diabetes में इस काले रंग का फल है बेहद चमत्कारी, इसके सेवन से फायदे सुन रह जाएंगे दंग

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 26, 2024, 8:46 pm IST

Black Raisins Benefits in Diabetes

India News (इंडिया न्यूज़), Black Raisins Health Benefits in Diabetes: कुछ खास फलों में दूसरे फलों के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व और गुण होते हैं। आयुर्वेद में भी इन फलों के महत्व और गुणों की चर्चा की गई है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार, आयुर्वेद में काले अंगूरों को द्राक्ष फलोत्तमा कहा जाता है, यानी अंगूर सभी तरह के फलों में सर्वश्रेष्ठ है। ऐसा हमेशा नहीं होता कि आपको बाजार में सिर्फ मीठे अंगूर ही मिलें। कई बार आपको खट्टे अंगूर भी मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग तरह के अंगूरों का सेवन करने से आपकी सेहत पर अलग-अलग असर पड़ सकता है। दरअसल, अंगूर की हर किस्म शरीर के त्रिदोष यानी वात, पित्त और कफ पर अलग-अलग असर डालती है। इसलिए हर तरह के अंगूर खाने चाहिए।

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के मुताबिक, अंगूर को उसके स्वाद के आधार पर मीठा या खट्टा-मीठा कहा जाता है। मीठे अंगूर वात और पित्त दोषों को संतुलित करते हैं। दूसरी ओर, खट्टे अंगूर खाने से कफ और पित्त दोष बढ़ सकते हैं।

काले अंगूर शरीर की कई बीमारियों को दूर करते हैं

काले अंगूर का स्वाद मीठा, रसीला और ठंडा होता है। काले अंगूर का सेवन कब्ज से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। यह आयरन से भरपूर फल है जो कमजोरी और हीमोग्लोबिन की कमी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

पुरुष हो जाएं सावधान, शरीर में नजर आ रहें हैं ये खतरनाक लक्षण, मर्दो के इन अंगों में… – India News

सूखे अंगूर का सेवन भी फायदेमंद है

आपने यह भी देखा होगा कि सभी आयुर्वेदिक उपचारों में अंगूर को हमेशा सुखाकर ही इस्तेमाल किया जाता है। काले अंगूर के सूखे फलों को काली किशमिश या मुनक्का कहा जाता है। इन सूखे फलों का सेवन करने से आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं जैसे-

  • यह बार-बार प्यास लगने या डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।
  • बुखार, सांस की समस्या, लिवर से जुड़ी समस्याओं से भी काली किशमिश राहत दिलाती है।
  • हाथ-पैरों में जलन से राहत पाने के लिए काली किशमिश का सेवन किया जाता है।

फेफड़ों के सड़ने पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, ना करें नजरअंदाज वरना खोखला कर देगा शरीर – India News

  • गाउट के दर्द से राहत दिलाने में भी काली किशमिश कारगर है।
  • इसी तरह उल्टी की समस्या होने पर भी किशमिश का सेवन किया जाता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT