होम / Blood Pressure: सावधान! पत्नी का तनाव पति की सेहत के लिए बन सकता है खतरा

Blood Pressure: सावधान! पत्नी का तनाव पति की सेहत के लिए बन सकता है खतरा

Babli • LAST UPDATED : December 9, 2023, 11:26 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Blood Pressure: अगर आपकी पत्नी भी अक्सर अलग-अलग वजह से परेशान रहती हैं तो इसका असर न केवल उनकी सेहत पर पड़ेगा बल्कि आपके सेहत पर भी पड़ेगा। हाल में हुए एक रिसर्च की मानें तो पत्नी की परेशानी पति की सेहत पर भी असर करती हैं। पति के लिए हाई ब्लड प्रेशर की वजह हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के सोशल रिसर्च सेंटर ने लगभग चार देशों के 30,000 से अधिक जोड़ों के डेटा की जांच की हैं जिसके आधार पर ये निष्कर्ष निकला है। निष्कर्षों से पता चला कि हाई ब्लड प्रेशर वाले पुरुषों से विवाहित महिलाओं को खूद से हाई ब्लड प्रेशर होने की ज्यादा संभावना होती हैं।

सांस्कृतिक हो सकती हैं एहम वजह

जाँच में कहा गया है, “चीन और भारत की तुलना में अमेरिका और इंग्लैंड में हाई ब्लड प्रेशर कॉमन हैं, हालांकि, चीन और भारत में जोड़ों के ब्लड प्रेशर की स्थिति के बीच संबंध अमेरिका और इंग्लैंड की तुलना में ज्यादा मजबूत था। इसकी एक वजह वहां की सांस्कृतिक हो सकती है।” कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक फेलो ने कहा कि चीन और भारत में, “एक परिवार के रूप में एक साथ रहने में मज़बूत विश्वास है, इसलिए जोड़े एक-दूसरे के स्वास्थ्य को अधिक प्रभावित कर सकते हैं।”

पत्नी की परेशानी पति की सेहत पर भी करेगी असर

रिसर्च में बताया गया हैं की हाई ब्लड प्रेशर के मरीज पुरुषों का फैमिली बैकग्राउंड उन्हें ज्यादा प्रभावित करता है। खासतौर पर हाई बीपी वाले पुरुषों की पत्नियों के भी क्रोनिक स्ट्रेस की समस्या होती है। कायरा एस बर्डट के मुताबिक, ”रिसर्च में पाया कि अधिकतर पुरुष अपनी पत्नी को लेकर सबसे ज्यादा सेंसिटिव होती हैं इसलिए पत्नी की परेशानी का असर उनकी सेहत को प्रभावित करता है।”

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT