होम / 200 के पार पहुंच गया है आपका भी ब्लड शुगर? बस एक बार चख लें ये चटनी, शाम तक हो जाएगा कंट्रोल

200 के पार पहुंच गया है आपका भी ब्लड शुगर? बस एक बार चख लें ये चटनी, शाम तक हो जाएगा कंट्रोल

Babli • LAST UPDATED : September 23, 2024, 1:23 pm IST

Blood Sugar Control Tips

India News (इंडिया न्यूज), Blood Sugar Control Tips: खान-पान और जीवन में अलग अलग हो रहें बदलाव की वजह से होने वाली बीमारीयों में डायबिटीज अब लोगों में बेहद आम हो चुकी है। इसका कम या ज्यादा होना दोनों ही स्थितियों में मरीजों के लिए जानलेवा होता है। हालांकि, हेल्दी डाइट की मदद से ब्लड शुगर के लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। अपनी डेली डाइट में एक खास तरह की चटनी शामिल करने से आप कुछ ही घंटो में अपने शुगर को कंट्रोल कर सकते है। दरअसल, यह चटनी बढ़े हुए डायबिटीज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है को झट से नीचे ले आती है।

  • इस तरह तुरंत कंट्रोल करें डायबिटीज
  • कैसे बनाएं मोरिंगा की चटनी

Dandruff and hair fall: आपके डैंड्रफ को खुरच के साफ कर देगा आपके गली में लगा ये पौधा, हेयर फॉल की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा 

इस तरह तुरंत कंट्रोल करें डायबिटीज

दरअसल, हम जिस चटनी की बात कर रहे हैं, वो कोई आम चटनी नहीं बल्कि मोरिंगा यानी सहजन के पत्तों से बनी चटनी है, जो बढ़े हुए डायबिटीज को तुरंत कंट्रोल कर सकती है। बता दें की इससे पहले एक रिसर्च में पाया गया था ती इन मोरिंगा में ओलीफेरा होता है, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफी मददगार होता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहा है, तो उसे रोजाना अपनी डाइट में मोरिंगा की चटनी को शामिल करना चाहिए।

Diabetes में इन 4 चीजों को खाना क्या देखना भी जहर, पलक झपकते टूट पड़ेगा कहर

कैसे बनाएं मोरिंगा की चटनी

मोरिंगा की चटनी बनाना बेहद ही आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले 4 कप या 1 गुच्छा- मोरिंगा के पत्ते लेने है। इसके साथ ही आपको 1- बड़ा प्याज, 3 या 4- मध्यम आकार के टमाटर, 1 या 2- हरी मिर्च, 4 से 5- लहसुन की कलियाँ, 3 बड़े चम्मच- तेल, 1 छोटा चम्मच- सरसों के बीज, 10 से 15- करी पत्ते, स्वादानुसार नमक, पानी आवश्यकतानुसार।

बता दें की मोरिंगा की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले इसके पत्तों को लें और उन्हें 2 से 3 बार साफ पानी से धो लें। फिर एक कड़ाही या फ्राइंग पैन लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मोरिंगा के पत्ते डालें। इसके बाद धीमी आंच पर पत्तों को पकाएं। इसके बाद पत्तों को निकाल कर ठंडा कर लें। और एक कड़ाही में 1 बड़ा चम्मच तेल गर्म करें और उसमें कटा हुआ प्याज, लहसुन की कलियाँ भूनें।

जब दोनों पक जाएं तो इसमें हरी मिर्च और टमाटर डालकर नरम होने तक पकाएं। इस बीच इसमें 2-3 बड़े चम्मच पानी डालें। फिर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें मोरिंगा के पत्ते डालें, थोड़ा पानी डालें और ब्लेंड करें। अब एक पैन में थोड़ा तेल गर्म करें और इसमें राई, करी पत्ता और पिसी चटनी और नमक डालकर धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक पकाएं। फिर इसे ठंडा होने दें और फिर इसे जार में भरकर 10 से 15 दिन तक आराम से खाएं।

झड़ते बालों के कारण हो रहें है गंजेपन का शिकार, इन चीजों से कुछ ही दिनों में आने लगेंगे नए काले बाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Khalsa College Fight News: खालसा कॉलेज में छात्रों के बीच झड़प का वीडियो वायरल, चुनाव से पहले माहौल गरमाया
Lawrence Gaming App: मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार शख्स ने की थी लॉरेंस के गेमिंग एप की डिजाइन, साथ जेल में बंद है दोनों आरोपी
इंसान नहीं राक्षस है ये 94 साल का बूढ़ा…अमेरिका से लेकर मलेशिया तक दुनिया भर के लड़कियों के साथ किया ये घिनौना काम, पावर इतना कि कांप जाते थे लोग
Bihar News: निर्माणधीन गंगा महासेतु का स्पैन ढहा! मैनेजर का दावा- ‘गिरा नहीं, गिराया गया…’
UP News: CM योगी आदित्यनाथ ने किया विपक्ष पर हमला, विकास में विपक्ष है बैरियर
Bilaspur Fire News : बारदाना फैक्टरी में लगी भीषण आग! लाखों का माल जलकर हुआ राख
इजरायल ने दिया था ऑफर, फिर अचानक गायब हो गए हमास प्रमुख? कहीं हनिया जैसी तो नहीं हुई हालत
ADVERTISEMENT