होम / सिर्फ महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी होता है Breast Cancer, जानें कैसे लगाएं इसका पता -IndiaNews

सिर्फ महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी होता है Breast Cancer, जानें कैसे लगाएं इसका पता -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 28, 2024, 3:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), What is Breast Cancer in Men: ब्रेस्ट कैंसर मुख्य रूप से महिलाओं में होता है, लेकिन पुरुषों को भी यह हो सकता है। बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं होता कि पुरुषों में स्तन ऊतक होते हैं और उन्हें ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता है। शरीर के लगभग किसी भी हिस्से में कोशिकाएँ कैंसर बन सकती हैं और अन्य क्षेत्रों में फैल सकती हैं।

पुरुषों में कैसे होता है ब्रेस्ट कैंसर?

ब्रेस्ट कैंसर तब शुरू होता है, जब स्तन में कोशिकाएँ अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। ये कोशिकाएँ आमतौर पर एक ट्यूमर बनाती हैं, जिसे अक्सर एक्स-रे पर देखा जा सकता है या गांठ के रूप में महसूस किया जा सकता है। यदि कोशिकाएँ आस-पास के ऊतकों में बढ़ सकती हैं (आक्रमण कर सकती हैं) या शरीर के दूर के क्षेत्रों में फैल सकती हैं (मेटास्टेसाइज़ कर सकती हैं) तो ट्यूमर घातक (कैंसर) होता है।

Hina Khan से पहले बॉलीवुड की ये फेमस एक्ट्रेसेस हो चुकी हैं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार, एक ने 50 साल की उम्र में जीती जंग – India News

पुरुष ब्रेस्ट टिश्यू

यौवन तक (औसतन लगभग 9 या 10 वर्ष की आयु में), युवा लड़के और लड़कियों में ब्रेस्ट टिश्यू की थोड़ी मात्रा होती है, जिसमें निप्पल और एरोला (निप्पल के आस-पास का क्षेत्र) के नीचे स्थित कुछ नलिकाएं होती हैं। यौवन के समय, लड़की के अंडाशय महिला हार्मोन बनाते हैं, जिससे स्तन नलिकाएं बढ़ती हैं और नलिकाओं के सिरों पर लोब्यूल बनते हैं। यौवन के बाद भी, लड़कों और पुरुषों में सामान्य रूप से महिला हार्मोन का स्तर कम होता है, और स्तन ऊतक बहुत अधिक नहीं बढ़ता है। पुरुषों के स्तन ऊतक में नलिकाएं होती हैं, लेकिन केवल कुछ लोब्यूल होते हैं।

पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के प्रकार

स्तन कैंसर के सबसे आम प्रकार डक्टल कार्सिनोमा इन सीटू, इनवेसिव डक्टल कार्सिनोमा और इनवेसिव लोबुलर कार्सिनोमा हैं।

अधिकांश स्तन कैंसर कार्सिनोमा होते हैं। वास्तव में, स्तन कैंसर अक्सर एडेनोकार्सिनोमा नामक कार्सिनोमा का एक प्रकार होता है, जो ग्रंथियों (ग्रंथियों के ऊतक) को बनाने वाली कोशिकाओं में शुरू होता है। स्तन एडेनोकार्सिनोमा नलिकाओं (दूध नलिकाओं) या लोब्यूल्स (दूध बनाने वाली ग्रंथियों) में शुरू होता है।

वजन घटाने की जर्नी के दौरान अगर आपको कुछ मीठा खाने का करता है मन, तो बेझिझक इन स्वीट डिशेज का करें सेवन – India News

स्तन कैंसर के अन्य, कम आम प्रकार भी हैं, जैसे कि सारकोमा, फाइलोड्स, पेजेट की बीमारी और एंजियोसारकोमा जो मांसपेशियों, वसा या संयोजी ऊतक की कोशिकाओं में शुरू होते हैं।

कभी-कभी एक ही स्तन ट्यूमर विभिन्न प्रकारों का संयोजन हो सकता है। और स्तन कैंसर के कुछ बहुत ही दुर्लभ प्रकारों में, कैंसर कोशिकाएं गांठ या ट्यूमर बिल्कुल भी नहीं बना सकती हैं।

जब स्तन कैंसर के विशिष्ट प्रकार का पता लगाने के लिए बायोप्सी की जाती है, तो पैथोलॉजिस्ट यह भी बताएगा कि क्या कैंसर आस-पास के ऊतकों में फैल गया है। कैंसर की सीमा के आधार पर स्तन कैंसर के प्रकार का नाम बदल जाएगा।

  • इन सीटू स्तन कैंसर नहीं फैलता है।
  • आक्रामक या घुसपैठ करने वाले कैंसर आस-पास के स्तन ऊतक में फैल गए हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT