होम / Buffalo Milk VS Cow Milk: गाय या फिर भैंस, किस पशु का दूध होता है सेहत के लिए फायदेमंद ? -Indianews

Buffalo Milk VS Cow Milk: गाय या फिर भैंस, किस पशु का दूध होता है सेहत के लिए फायदेमंद ? -Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 18, 2024, 9:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Buffalo Milk VS Cow Milk: दूध को अक्सर पोषक तत्वों से भरपूर, संतुलित आहार का एक अभिन्न अंग माना जाता है। नाश्ते से लेकर रात के खाने तक, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य आवश्यक खनिजों की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हम इसका उपयोग विभिन्न रूपों में करते हैं। लेकिन एक सवाल जो अक्सर लोगों के मन में कौंधता है, वह यह है: गाय का दूध या भैंस का दूध, कौन सा बेहतर है?

Karan-Shahrukh के बीच है समलैंगिक संबंध! इस तमिल गायिका के दावे से हिला इंटरनेट

गाय के दूध के फायदे:

 

  • पोषक तत्वों से भरपूर

गाय का दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है और बच्चों में हड्डियों के उचित विकास में सहायता करता है। यह विटामिन बी12, बी2 और डी के साथ-साथ पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भी समृद्ध है।

  • हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

गाय के दूध में कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन डी का संयोजन हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने, हड्डियों से संबंधित विकारों को रोकने और उचित हड्डी घनत्व सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

  • मांसपेशियों की वृद्धि के लिए अच्छा

गाय के दूध में उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन सामग्री मांसपेशियों की मरम्मत और वृद्धि में सहायता करती है। यह एथलीटों और नियमित शारीरिक गतिविधि में लगे व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

  • इम्युन सिस्टम को बढ़ावा

गाय के दूध में विटामिन A,जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व स्वस्थ इम्युन सिस्टम को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

  • त्वचा के लिए अच्छा

गाय के दूध में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि विटामिन E और सेलेनियम, त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाकर और चिकनी, युवा उपस्थिति को बढ़ावा देकर स्वस्थ त्वचा में योगदान करते हैं।

Taha Shah ने कान्स में किया डेब्यू, सोशल मीडिया पर शेयर की शानदार तस्वीर – Indianews

भैंस के दूध के फायदे:

 

  • पोषक तत्वों से भरपूर

ऐसा कहा जाता है कि इसमें गाय के दूध से अधिक प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों की मरम्मत, विकास और समग्र शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है।

  • अधिक वसा

इसमें वसा की मात्रा अधिक होती है, जो अधिक ऊर्जा प्रदान करती है और वसा में घुलनशील विटामिन (A,D,E,K) के अवशोषण में मदद करती है।

  • दिल के लिए अच्छा

भैंस का दूध पोटेशियम का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

  • कम कोलेस्ट्रॉल

उच्च वसा सामग्री के बावजूद, भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जो इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है।

IVF दे रहा मॉं बनने की खुशी, जानें क्या है प्रक्रिया-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT