होम / इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!

इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 19, 2024, 8:52 pm IST

Heart Attack: एक बार नियमित रूप से प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास शुरू करने से शरीर और मन को गहरी शांति मिलती है, जो हृदय को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकती है।

India News (इंडिया न्यूज), Heart Attack: हार्ट अटैक से बचाव के लिए कई उपाय और जीवनशैली के बदलावों की सिफारिश की जाती है, लेकिन किसी भी उपाय को “अचूक” कहना चिकित्सकीय रूप से सटीक नहीं है। हालांकि, स्वस्थ दिल के लिए कुछ आदतें और उपाय जरूर लाभकारी हो सकते हैं। यहां एक ऐसा उपाय है जिसे आप अपनी ज़िंदगी में एक बार करके लंबे समय तक लाभ उठा सकते हैं:

1. प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास (Breathing and Meditation)

एक बार नियमित रूप से प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास शुरू करने से शरीर और मन को गहरी शांति मिलती है, जो हृदय को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकती है। योग और ध्यान हृदय की कार्यक्षमता को बेहतर बनाते हैं और रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। आप अनुलोम-विलोम या भस्त्रिका प्राणायाम जैसे व्यायामों का अभ्यास कर सकते हैं, जो ऑक्सीजन का संचार बढ़ाकर हृदय को स्वस्थ रखता है।

पेट में पचता नहीं बल्कि सड़ता है खाना…आयुर्वेद के इन 4 ब्रह्मास्त्र नियमों को जो अपना लिया एक बार तो जड़ से खत्म हो जाएगा कब्ज़!

2. आयुर्वेदिक उपाय: अर्जुन की छाल (Terminalia Arjuna)

अर्जुन की छाल को हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में अर्जुन को हृदय की सुरक्षा के लिए रामबाण माना गया है। इसे एक बार जीवन में अपनाने से भी लंबे समय तक लाभ हो सकता है। अर्जुन की छाल का चूर्ण दूध या पानी के साथ लेने से हृदय की धमनियों की सफाई होती है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

3. संतुलित आहार

आहार का हृदय पर गहरा असर होता है। एक बार अपनी डाइट में परिवर्तन कर के संतुलित आहार का सेवन करने से आपको भविष्य में हार्ट अटैक की समस्या से बचाव मिल सकता है। अपने भोजन में:

  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • फल
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड (जैसे अलसी के बीज और मछली)
  • कम वसा वाले डेयरी उत्पाद
  • नट्स और बीज शामिल करें।

इसके अलावा, चीनी और ट्रांस फैट से बचना और नमक का सेवन सीमित करना चाहिए।

इस वजह से होता है कमर में असहनीय दर्द…इस एक पुराने और घरेलू उपाय से पड़ता है मिनटों में असर?

4. व्यायाम का नियम (Physical Exercise)

रोजाना 30 मिनट की कसरत जैसे तेज़ चलना, दौड़ना, तैराकी या साइकिलिंग करने से हृदय मजबूत रहता है। अगर आप एक बार इस आदत को अपना लेते हैं, तो हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है।

5. धूम्रपान और शराब से बचाव

एक बार यदि आप धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन बंद कर देते हैं, तो इसका दीर्घकालिक लाभ हृदय को मिल सकता है। यह कदम हृदय की रक्षा के लिए बेहद प्रभावी होता है और हार्ट अटैक की संभावना को काफी हद तक कम कर सकता है।

इस सब्जी को बनाने की जो कर ली एक बार मेहनत तो जिंदगीभर के लिए Diabetes से पा लेंगे मुक्ति, पाइल्स को तो चुटकियों में कर देती है ठीक?

6. सकारात्मक सोच और तनाव प्रबंधन

मन की शांति और सकारात्मक सोच भी हृदय के स्वास्थ्य को सुधारती है। एक बार तनाव प्रबंधन की तकनीकों को अपनाकर जीवन में संतुलन लाने से हार्ट अटैक का खतरा कम किया जा सकता है। योग, ध्यान, संगीत और प्रकृति में समय बिताना इस दिशा में मददगार हो सकते हैं।

इन उपायों को जीवन में एक बार अपनाने के बाद, इनसे लंबे समय तक स्वास्थ्य को लाभ मिल सकता है। लेकिन, किसी भी उपाय को अचूक या एकमात्र समाधान नहीं माना जा सकता है। हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है, इसलिए यदि आपको हृदय संबंधी समस्या का जोखिम है तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

दूध और दही का भी बाप है ये अनोखा बीज, खोखली पड़ चुकी हड्डियों में भी भर देगा जान?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT