होम / Cervical Cancer: क्या है सर्वाइकल कैंसर? इस कारण से होती है बीमारी

Cervical Cancer: क्या है सर्वाइकल कैंसर? इस कारण से होती है बीमारी

Simran Singh • LAST UPDATED : February 2, 2024, 1:08 pm IST

 India News (इंडिया न्यूज़), Cervical Cancer, दिल्ली: बॉलीवुड की जानी मानी मॉदल और एक्ट्रेस पुनम पांड का निधन हो चुका है और उनके निधन का सीधा कारण सर्वाइकल कैंसर को बताया गया है। इसमें कहा गया की वह काफी समय से कैंसर से पीड़ित थी लेकिन उनको इसका पता काफी समय बाद चला जिस वजह से उनका निधन हो गया। ऐसे में आज की इस रिपोर्ट में हम आपको सर्वाइकल कैंसर के बारें में सारी जानकारी देगें जो आपको इससे सावधान रखे।

सर्वाइकल कैंसर, या गर्भाशय ग्रीवा (uterine cervix) का कैंसर, जिसको मानव महिला प्रजनन प्रणाली में गर्भाशय (गर्भ) का निचला हिस्सा भी कही जाता है। आपके गर्भाशय ग्रीवा की सतह पर शुरू होता है। यह तब होता है जब आपके गर्भाशय ग्रीवा की सेल प्रीकैंसरस कोशिकाओं में बदलने लगती हैं। सभी कैंसर पूर्व सेल कैंसर में नहीं बदल जाएंगी, लेकिन इन समस्याग्रस्त सेल को ढूंढना और उनके बदलने से पहले उनका इलाज करना सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

Vaginal Cysts
Vaginal Cysts

सर्वाइकल कैंसर के प्रकार

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के दो मुख्य प्रकार हैं: स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और एडेनोकार्सिनोमा। लगभग 80% से 90% सर्वाइकल कैंसर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा होते हैं, जबकि 10% से 20% एडेनोकार्सिनोमा होते हैं।

गर्भाशय ग्रीवा क्या है? Cervical Cancer

इसके अदंर गर्भाशय ग्रीवा आपके गर्भाशय का सबसे निचला हिस्सा है (जहां गर्भावस्था के दौरान बच्चा बढ़ता है)। यह थोड़ा-थोड़ा डोनट जैसा दिखता है और आपके गर्भाशय को आपकी वजाइना के द्वार से जोड़ता है। यह सेल से बने टिशू से ढका होता है। ये स्वस्थ सेल ही विकसित हो सकती हैं और प्रीकैंसर सेल में बदल सकती हैं। Cervical Cancer

सर्वाइकल कैंसर कितना आम है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल लगभग 14,000 लोगों में सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है। 35 से 44 वर्ष की आयु के लोगों में सर्वाइकल कैंसर का सबसे अधिक ख्तरा होता है। निदान की औसत आयु 50 है। प्रति वर्ष लगभग 4,000 लोग सर्वाइकल कैंसर से मरते हैं। स्क्रीनिंग और एचपीवी वैक्सीन के कारण इस दर में गिरावट आ रही है।

सर्वाइकल कैंसर के सबसे आम लक्षण क्या हैं?

सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती चरणों में आमतौर पर लक्षण शामिल नहीं होते हैं और इसका पता लगाना मुश्किल होता है। सर्वाइकल कैंसर के पहले लक्षण विकसित होने में कई साल लग सकते हैं। सर्वाइकल कैंसर की जांच के दौरान असामान्य सेल का पता लगाना सर्वाइकल कैंसर से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

स्टेज 1:- सर्वाइकल कैंसर के लक्षण और लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:
  • पानी जैसा या खूनी वजाइन स्राव जो भारी हो सकता है और उसमें दुर्गंध हो सकती है।
  • संभोग के बाद, पीरियड के बीच या रजोनिवृत्ति के बाद योनि से रक्तस्राव।
  • पीरियड के भारी हो सकता है और सामान्य से अधिक समय तक चल सकता है।
यदि कैंसर आस-पास के टिशू या अंगों में फैल गया है, तो लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:
  • पेशाब करने में कठिनाई या दर्द, कभी-कभी पेशाब में खून भी आता है।
  • दस्त, या मलत्याग करते समय आपके मलाशय से दर्द या रक्तस्राव।
  • थकान, वजन और भूख में कमी।
बीमारी की एक सामान्य अनुभूति
  • आपके पैरों में हल्का पीठ दर्द या सूजन।
  • पेल्विक/पेट दर्द।
  • यदि आपको असामान्य रक्तस्राव, वजाइना स्राव या किसी अन्य अस्पष्ट लक्षण का अनुभव होता है, तो आपको संपूर्ण स्त्री रोग संबंधी जांच करानी चाहिए जिसमें पैप परीक्षण भी शामिल है।

सर्वाइकल कैंसर का क्या कारण है?

अधिकांश सर्वाइकल कैंसर एचपीवी वायरस के कारण होते हैं, जो एक यौन संचारित संक्रमण है। एचपीवी यौन संपर्क (गुदा, मौखिक या योनि) से फैलता है और कैंसर का कारण बन सकता है। अधिकांश लोगों को अपने जीवन में कभी न कभी एचपीवी हो जाएगा और उन्हें इसका एहसास नहीं होगा क्योंकि उनका शरीर संक्रमण से लड़ता है। हालाँकि, यदि आपका शरीर संक्रमण से नहीं लड़ता है, तो यह आपके गर्भाशय ग्रीवा की सेल को कैंसर सेल में बदलने का कारण बन सकता है।

एचपीवी और सर्वाइकल कैंसर

एचपीवी के 100 से अधिक प्रकार हैं और उनमें से लगभग एक दर्जन को कैंसर का कारण माना गया है। इस प्रकार के एचपीवी का शीघ्र पता लगाना सर्वाइकल कैंसर को रोकने में महत्वपूर्ण है। आपके स्वास्थ्य सेवा लेने के साथ नियमित जांच से कैंसर बनने से पहले कोशिका परिवर्तन की पहचान करने में मदद मिल सकती है। एचपीवी टीका आपको एचपीवी से बचाकर एचपीवी संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है जो 90% सर्वाइकल कैंसर का कारण बनता है।

सर्वाइकल कैंसर का दर्द कैसा होता है?

यदि आपको कुछ भी महसूस होता है तो सर्वाइकल कैंसर का दर्द बीमारी के शुरुआती चरण में उतना महसूस नहीं हो सकता है। जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है और आस-पास के टिशू और अंगों में फैलता है, आपको दर्द का अनुभव हो सकता है या पेशाब करने में समस्या हो सकती है। अन्य लोग आम तौर पर अस्वस्थ, थके हुए या अपनी भूख कम महसूस करेंगे।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मेरी पर्सनालिटी सिद्धार्थ शुक्ला से मिलती जुलती है…, Bigg Boss में आकर अरमान मलिक का बयान -IndiaNews
फेमस अमेरिकी अभिनेत्री ने भाई से की शादी, इस अश्लील काम से कमाती है पैसे, वीडियो वायरल – IndiaNews
Galloping Heart: तेजी से फैल रहा गैलपिंग हार्ट का खतरा, जानें इसके कारण और लक्षण ?-IndiaNews
Murder of Indian Old Man: ओक्लाहोमा में छोटी सी बात पर भारतीय बुजुर्ग की हत्या, एक ही मुक्के में गई जान; वीडियो वायरल-Indianews
जहीर इकबाल के साथ अंतरधार्मिक शादी पर Sonakshi ने तोड़ी चुप्पी, ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब -IndiaNews
Arjun Kapoor की मिडनाइट बर्थडे पार्टी से गायब रही Malaika, ब्रेकअप की अफवाह पर लगी मुहर – IndiaNews
Devar Bhabhi Relationship: खून का रिश्‍ता तार-तार! भाभी के प्यार में पागल देवर ने उठाया खौफनाक कदम, दंग रह गए परिजन-Indianews
ADVERTISEMENT