होम / Chia Seeds: पेट में सड़ जाता है खाना तो चिया सीड्स का ऐसे करें सेवन, होगा फायदा

Chia Seeds: पेट में सड़ जाता है खाना तो चिया सीड्स का ऐसे करें सेवन, होगा फायदा

Simran Singh • LAST UPDATED : March 8, 2024, 2:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chia Seeds, दिल्ली: हमारे शरीर का सारा सिस्टम हमारे पेट से जुड़ा है। ऐसे में पेट का हेल्दी और फिट रहना बहुत जरूरी है। अक्सर लोगों को सुबह अच्छे से पेट साफ नहीं होता और कब्ज की समस्या बन जाती है। ऐसे में ज्यादा दवाओं का सेवन करने से कहीं बेहतर है कि चिया सीड्स का सेवन किया जाये। क्या आप जानते हैं कि पेट की समस्याओं के लिए और पाचन को दुरूस्त करने के लिए चिया सीड्स बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं। अगर नहीं जानते तो इस लेख को बहुत ही ध्यान के साथ पढ़िए।

कब्ज

अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं और पेट में कई दिनों से गंदगी सड़ रही है तो आप रोजाना 5 चम्मच चिया सीड्स खाएं। इन सीड्स में पर्याप्त मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है। जो कब्ज से निजात दिलाता है और पाचन को दुरुस्त करता है। चिया सीड्स की मदद से दैनिक फाइबर की जरूरत को आसानी से पूरा किया जा सकता है। दो बड़े चम्मच की एक सर्विंग से 10 ग्राम फाइबर मिलता है। इन सीड्स में मौजूद घुलनशील फाइबर पेट को साफ करने में मदद करता है।

ये भी पढे़: Poonam Pandey के खिलाफ उठाई थी आवाज, Cervical Cancer से गई जान

सूपर फूड है चिया सीड्स

चिया सीड्स ऐसा सुपर फूड है जो फाइबर से भरपूर है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बॉडी हेल्दी रहती है। पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल के रोगों से बचाव करता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उनके लिए ये बीज फायदेमंद हैं। साथ ही ये बीज सूजन को कम करते हैं और कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव करते हैं। जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है वो इन सीड्स का सेवन जरूर करें। ब्लड शुगर के मरीजों के लिए ये बीज बेहद असरदार हैं। चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। ये सभी पोषक तत्व टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करने में मदद कर सकते हैं। बैलेंस डाइट में चिया सीड्स का सेवन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। वजन कम होना डायबिटीज मैनेजमेंट में बड़ी भूमिका निभाता है।

ये भी पढे़: Indian Cricket Team पूर्व कोच रवि शास्त्री ने उड़ाया…

कैसे करें चिया सीड्स का सेवन Chia Seeds

चिया सीड्स का सेवन आप पानी में भिगोकर कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक चम्चम सीड्स डालें और सुबह उठकर उस पानी को पी लें। चिया सीड्स खाने में बेहद कुरकुरे लगते हैं। आप इन सीड्स को तवे पर भून लें और फिर सौंफ की तरह चबाकर खाएं। आप चिया सीड्स का पाउडर बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आप इन सीड्स को मिक्सर में डालकर उसका पाउडर बना लें फिर उसका सेवन करें।

चिया सीड्स सेहत और पेट दोनों के लिए हेल्दी हैं। अगर आपको पेट की किसी भी तरह की कोई समस्या हो रही हो तो आप भी इन्हीं तरीकों से चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि चिया सीड्स में कई ऐसे जरूरी तत्व होते हैं जो सेहत को हेल्दी रखने में मदद करते है। Chia Seeds

WRITTEN BY PRASHANT PRATAP SINGH

ये भी पढे़: Punjab School Holiday: मार्च में पंजाब के स्कूलों की…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sankashti Chaturthi 2024: आज भालचंद्र संकष्टी चतुर्थी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व- Indianews
Most Expensive Tea: 1.5 लाख की चाय, जानें दार्जिलिंग में मिली इस चाय की खासियत- Indianews
Vivo के इस खास फोन में Sim Card की नहीं होगी जरूरत, जानें पूरा डिटेल्स- Indianews
Pakistan Judiciary: ISI कर रहा पाकिस्तान की न्यायिक व्यवस्था में दखल, जानिए SC जज ने क्या कहा? -India News
गर्मियों में पीना चाहते हैं चिल्ड पानी, तो महज 399 रुपए में घर लाएं ये डिवाइस- Indianews
Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
ADVERTISEMENT