होम / Most Expensive Tea: 1.5 लाख की चाय, जानें दार्जिलिंग में मिली इस चाय की खासियत- Indianews

Most Expensive Tea: 1.5 लाख की चाय, जानें दार्जिलिंग में मिली इस चाय की खासियत- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 28, 2024, 1:15 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Most Expensive Tea:  एक बेहतरीन कप चाय के लिए आप कितना पैसा खर्च करेंगे? हम सभी जानते हैं कि भारत में चाय सिर्फ़ एक पेय पदार्थ नहीं है, यह जीवन रेखा है। यह पुराने दोस्तों को जोड़ती है, सुस्त सुबह को खुशनुमा बनाती है और देश भर के लोगों को हर घूंट में सुकून का एहसास कराती है। लेकिन सबसे ज़्यादा चाय पीने वाले भी भारत की सबसे महंगी चाय के लिए पैसे खर्च करने से पहले दो बार सोचते हैं। 1.5 लाख प्रति किलो की भारी कीमत वाली यह चाय दार्जिलिंग के मॉल रोड में एक दुकान पर मिल सकती है, जहाँ 300 से ज़्यादा अलग-अलग किस्मों का संग्रह है।

दुर्लभ प्रकृति के कारण ख़ास

ANI को दिए गए एक बयान में, स्टोर के मालिक गौतम मोंडल ने कहा कि हालाँकि यह उनकी बेहतरीन चायों में से एक है, उनके पास कई ऐसी चाय भी हैं जो किफ़ायती दामों पर उपलब्ध हैं, लेकिन यह अपनी दुर्लभ प्रकृति के कारण ख़ास है। वे साल में सिर्फ़ 15-20 किलो चाय बनाते हैं और वह भी सिर्फ़ चाय के पौधों की छोटी पत्तियों से, जिसकी वजह से इसे सफ़ेद चाय कहा जाता है। सफ़ेद चाय अपनी नाज़ुक प्रकृति के लिए प्रसिद्ध है, जिसका श्रेय इसकी न्यूनतम प्रोसेसिंग को जाता है। चाय के पौधे की पत्तियों के पूरी तरह से खुलने से पहले ही इसे काटा जाता है, इसमें बारीक सफ़ेद बालों से ढकी हुई युवा कलियाँ होती हैं, इसलिए इसे “सफ़ेद” चाय कहा जाता है।

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय

कोमल कलियों से बनाया जाता है 

सफ़ेद चाय अपने हल्के स्वाद और रंगों के लिए जानी जाती है चाय के पौधे पर सबसे नई वृद्धि से प्राप्त इन कोमल कलियों और खुली पत्तियों को सावधानीपूर्वक हाथ से तोड़ा जाता है और तुरंत सुखाया जाता है। यह तेज़ प्रक्रिया हरी या काली चाय के उत्पादन के लिए इच्छित पत्तियों की तुलना में लंबे समय तक ऑक्सीकरण को रोकती है। इसका परिणाम एक उत्तम और ताज़ा चाय है जो अपने नाजुक स्वाद प्रोफ़ाइल और नियमित चाय की पत्तियों की तुलना में बहुत हल्के रंग के लिए जानी जाती है।

दार्जिलिंग चाय के लिए फेमस

दार्जिलिंग अपने बेहतरीन चाय उत्पादन के लिए जाना जाता है और दुनिया भर में हर दिन उनकी चाय की कई किस्में पी जाती हैं। 1800 के दशक से ही चाय उत्पादन शहर की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार बन गया है और लगभग 17,500 हेक्टेयर भूमि चाय की कई किस्मों के उत्पादन के लिए समर्पित है। हालांकि कई टिप्पणीकार इस कीमत पर आश्चर्यचकित थे और उन्होंने कसम खाई कि वे चाय पर इतना अधिक खर्च कभी नहीं करेंगे, लेकिन कई ऐसे भी थे जिन्होंने दार्जिलिंग के चाय निर्माताओं के कौशल और अपने शिल्प के प्रति उनके अटूट समर्पण को इस कीमत के औचित्य के रूप में उद्धृत किया।

Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT