होम / वॉटर पार्क में क्लोरीन पानी त्वचा को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें बचाव के तरीके

वॉटर पार्क में क्लोरीन पानी त्वचा को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें बचाव के तरीके

India News Desk • LAST UPDATED : May 14, 2022, 12:46 pm IST

इंडिया न्यूज:
गर्मी में तपिश से राहत पाने के लिए स्विमिंग पूल, वॉटर पार्क में लोगों की आवाजाही बढ़ गई है। वाटर खेल का अलग ही मजा है लेकिन कई बार ये मौज-मस्ती सजा भी बन सकती है। स्विमिंग पूल के पानी में अठखेलियां करने से कई तरह की बीमारियों की संभावना रहती है। आज लेख में जानेंगे किस तरह स्विमिंग पूल का पानी शरीर को पहुंचाता है नुकसान, इससे बचने के उपाए क्या हैं।

क्यों सेहत के लिए घातक है क्लोरीन वॉटर

क्लोरीन वॉटर त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि यह स्किन को ड्राई कर देता है और त्वचा पर एलर्जी पैदा करता है। क्लोरीन वाले पानी में ज्यादा समय बिताने से त्वचा पर चकत्ते और खुजली की समस्या होती है। जो लोग क्लोरीन वाले पानी से नहाते हैं उनकी त्वचा पर टैनिंग जल्दी होती है। क्लोरीन वाटर त्वचा को बहुत संवेदनशील बना देता है जिससे वे जल्दी क्षतिग्रस्त हो जाती है। इसलिए त्वचा को क्लोरीन वॉटर के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

क्लोरीन वॉटर के दुष्प्रभावों से कैसे बचें

शरीर की मालिश करें: शरीर की तेल से मालिश करने से शरीर मॉइस्चराइज रहता है और शरीर में ब्लड सकुर्लेशन भी बेहतर तरीके से होता है। यह क्लोरीन के प्रभाव को कम करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। अगर आप आए दिन क्लोरीन वाले पानी ज्यादा समय बिताते हैं तो आपको सप्ताह में कम से कम 1 बार बॉडी मसाज जरूर करानी चाहिए।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें: व्यक्ति को पोषक तत्वों से भरपूर और संतुलित आहार को फॉलो करना चाहिए। खासकर ऐसे फूड्स का सेवन अधिक करना चाहिए जिनमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा हो। जब आप क्लोरीन वॉटर से नहाते हैं तो यह आपकी त्वचा की रंगत को बेरंग बनाता है और त्वचा के पीएच स्तर को कम करता है। इस स्थिति से निपटने में विटामिन सी बहुत फायदेमंद होता है। तो संतुलित आहार जरूर लें।

खूब पानी पिएं: गर्मियों में आपको बहुत अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है। क्योंकि इन दिनों आपका शरीर जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है। त्वचा को स्वस्थ रखने और त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। क्लोरीन का पानी आपकी त्वचा को ड्राई करता है ऐसे में त्वचा में पर्याप्त नमी को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। तो खूब पानी पिएं और हाइड्रेट रहें।

क्लोरीन वाले पानी से नहाने के बाद साफ पानी से जरूर नहाएं

यह क्लोरीन वॉटर के प्रभाव को कम करने का सबसे आसान तरीका है। आप जैसे ही वॉटर पार्क या स्विमिंग पूल में समय बिताने के बाद घर लौटने तो साफ और अच्छे पानी से स्नान करें। इससे क्लोरीन के असर को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। कोशिश करें कि आप नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और नहाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज जरूर करें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : गर्मियों में इन 4 ड्रिंक्स का ना करें सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.