होम / 15 दिन में एक बार अपने Liver की जरूर करें सफाई, जान लें शरीर से गंदगी बाहर निकालने का सही तरीका

15 दिन में एक बार अपने Liver की जरूर करें सफाई, जान लें शरीर से गंदगी बाहर निकालने का सही तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 16, 2024, 7:45 pm IST

How to Clean Liver

India News (इंडिया न्यूज़), How to Clean Liver Once in 15 Days: स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने लीवर को कम से कम 30 दिन में एक बार जरूर साफ करना चाहिए। लीवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। दोस्तों हमें अपने लीवर के स्वास्थ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि जब तक हमारा लीवर सही तरीके से काम करेगा, हमें किसी भी बीमारी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हमारे गलत खान-पान की वजह से हमारे लीवर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अगर लीवर की समस्याओं का सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह बीमारी भविष्य में भयानक रूप ले सकती है, यहां तक ​​कि इससे मौत भी हो सकती है। इस बीमारी के कई कारण हो सकते हैं जैसे लीवर का कमजोर होना या लीवर की समस्या होना। लीवर में दर्द होना, भूख न लगना आदि इस बीमारी के आम लक्षण हैं। लीवर में सूजन होने के कारण भोजन आंतों तक ठीक से नहीं पहुंच पाता और ठीक से पच भी नहीं पाता। पाचन क्रिया खराब होने के कारण अन्य तरह की बीमारियां भी पैदा हो सकती हैं।

इसलिए हम आपके लिए लीवर की समस्याओं का अचूक, आसान और पूरी तरह से आयुर्वेदिक इलाज लेकर आए हैं, जो आपको लीवर की समस्याओं से राहत दिलाएगा। तो यहां जानें कि आसान घरेलू उपायों से लीवर को कैसे स्वस्थ और साफ रखा जाए।

लीवर को साफ करने का सही तरीका और घरेलू उपाय

सेब का सिरका

सेब के सिरके का सेवन रोजाना खाने के साथ करना चाहिए। क्योंकि यह हमारे लीवर को साफ करता है। सेब का सिरका हमारे लीवर को साफ करने में बहुत अहम भूमिका निभाता है।

Cholesterol और Diabetes का जड़ से सफाया कर देगी ये सफेद चटनी, हार्ट अटैक का भी जोखिम होगा कम – India News

किशमिश

सबसे पहले किशमिश को धोकर एक पैन में 2 कप पानी उबालें और उसमें 150 ग्राम किशमिश डालकर रात भर भिगो दें। सुबह इसे छानकर गुनगुना कर लें और खाली पेट पी लें। इसे खाने के 25-30 मिनट बाद नाश्ता करें। इससे लीवर और किडनी दोनों साफ होते हैं। मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। महीने में केवल चार दिन इसका सेवन करें और इस दौरान चीनी का इस्तेमाल थोड़ा कम करें।

शहद और पानी

हमें सुबह लहसुन खाने के बाद शहद मिला गुनगुना पानी पीना चाहिए। गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं और फिर दो लहसुन की कलियां खाने के बाद इसे पी लें। क्योंकि शहद मिला गुनगुना पानी हमारे लीवर को साफ रखता है।

लहसुन

हमें रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियाँ खानी चाहिए। लहसुन खाने के बाद हमें एक या दो गिलास पानी पीना चाहिए। क्योंकि लहसुन हमारे लीवर को साफ रखता है। बीमारियों से बचाता है। तो दोस्तों, हमें 30 दिन में एक बार अपने लीवर को जरूर साफ करना चाहिए। क्योंकि हमारे शरीर का पूरा स्वास्थ्य लीवर से जुड़ा हुआ है। हमारा लीवर पाचन तंत्र से खून को छानने का काम करता है। इस तरह हम अपने लीवर को साफ रखकर कई बीमारियों से बच सकते हैं।

नींबू

एक नींबू (अच्छी तरह पका हुआ) लें और उसे दो टुकड़ों में काट लें। फिर बीज निकाल दें और आधे नींबू को बिना काटे चार हिस्सों में बांट लें, लेकिन टुकड़े अलग नहीं होने चाहिए। उसके बाद एक हिस्से में काली मिर्च का चूर्ण, दूसरे में काला नमक (या साधारण नमक), तीसरे में सेंध का चूर्ण और चौथे में मिश्री (या चीनी) का चूर्ण भर दें। इसे रात को एक प्लेट में रख दें और ढक दें। सुबह खाने से एक घंटा पहले इस नींबू के टुकड़े को धीमी आंच या तवे पर गर्म करके चूसें।

रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से शरीर पर क्या होता है असर? जानें इसके चमत्कारी फायदें- India News

जामुन

जामुन के मौसम में रोजाना खाली पेट 200-300 ग्राम पके हुए जामुन खाने से लीवर की समस्या दूर होती है।

हरड़ का छिलका और गुड़

लीवर और तिल्ली दोनों बढ़ने पर 1.5 ग्राम पुराना गुड़ और बड़ी (पीली) हरड़ के छिलके का चूर्ण बराबर मात्रा में मिलाकर गोली बना लें। ऐसी गोली सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ एक महीने तक लेने से लीवर और तिल्ली दोनों के बढ़ने में लाभ होता है। विशेष: तीन दिन तक इसका प्रयोग करने से एसिडिटी भी ठीक हो जाती है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT