होम / बेहद लाभकारी है आपके किचन में मौजूद ये चीज, शरीर में मौजूद इन 5 समस्याओं को जड़ से करेगा खत्म 

बेहद लाभकारी है आपके किचन में मौजूद ये चीज, शरीर में मौजूद इन 5 समस्याओं को जड़ से करेगा खत्म 

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 19, 2024, 1:35 pm IST

Cloves Benefits (लौंग के फायदे )

India News (इंडिया न्यूज), Cloves Benefits: हमें और आपको पता भी नहीं होगा कि आपके किचन में मौजूद चीजें कितने काम की होती है। आज हम आपको ऐसी ही करामाती चीज के बारे में बताएंगे। दरअसल आज हम लौंग की बात करेंगे। लौंग एक प्राचीन औषधि है, जिसे भारतीय संस्कृति में खास महत्व दिया गया है। आयुर्वेद और अन्य मेडिकल सिस्टम में लौंग का उपयोग कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। हाल के दिनों में लोग फिर से पुराने नुस्खों का इस्तेमाल करने लगे हैं। आज और हम डॉक्टरों और दवाइयों के चक्कर से तंग आ चुके हैं। अब लोग मेडिकल के बढ़ रहे खर्चों की वजह से लोग अब आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे की तरफ बढ़ रहे हैं। 

लौंग के है क्या-क्या फायदे?

अगर आप खाली पेट में लौंग का पानी पियेंगे तो इसके बहुत से फायदे होंगे। इस मामले में वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सक डॉ़ विनय खुल्लर ने बताया कि लौंग में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसके अलावा  लौंग एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप लौंग का पानी पिएंगे तो आपका सिर दर्द, पाचन में सुधार, त्वचा के लिए लाभकारी, इम्यूनिटी बढ़ाना आदि का लाभ होता है। 

दुनिया के इस देश में कुत्ता खुला छोड़ना पड़ा एक शख्स को भारी, कोर्ट ने 10.5 लाख रुपये मुआवजा देने का सुनाया फैसला

पाचन क्रिया में आएगा सुधार

वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सक डॉ़ विनय खुल्लर ने बताया कि लौंग के पानी को अगर आप रोजाना पिएंगे। इसके रोजाना सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार ला सकते हैं। लौंग का पानी न केवल पेट दर्द की समस्या को दूर करता है, बल्कि गैस और अपच आदि समस्याओं से भी राहत दिलाता है। लौंग का पानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी आपके बेहद काम आ सकता है। डॉक्टर खुल्लर ने मुताबिक लौंग का पानी दांत और मुंह दोनों के लिए फायदेमंद होता है। लौंग के पानी के सेवन से शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को दूर किया जा सकता है। लौंग के पानी में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण मौजूद होते है। वहीं लौंग में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो गठिया के कारण होने वाली सूजन से भी राहत दिलाता है। 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

द्रौपदी की खूबसूरती के क्या थे वो 5 अद्भुत रहस्य? इंद्रलोक की अप्सराएं भी जवाब के लिए करती रह गईं आकाश पाताल एक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rahul Gandhi पर अब इस प्रदेश से हुआ FIR दर्ज, देश को लेकर लगाया गया बड़ा आरोप!
CAT 2024 के लिए कल से बंद हो जाएगा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यहां से जल्दी कर लें अपना आवेदन
Farmers Rally in MP: गेल इंडिया प्लांट के खिलाफ किसानों की एमपी सरकार को दो टूक, कहा- ‘जान दे देंगे पर…’
‘शेख हसीना को भारत में रहना चाहिए..’,यूनुस की तरह ही बने इस राष्ट्रपति ने दी ऐसी सलाह जिसे सुन तिलमिला उठा बांग्लादेश
नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड की सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
Kolkata Rape Case: आरजी कर अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों का प्रोटेस्ट खत्म! इतने दिन बाद लौटेंगे काम पर
Nawada Agnikand: नवादा कांड को लेकर एक्शन में CM नीतीश, अब तक 15 अरेस्ट; 3 कट्टा और खोखा जब्त
ADVERTISEMENT