होम / क्यों नाक से लेते हैं कोकीन का नशा? इसके पीछे की वजह सुन सन्न रह जाएंगे आप

क्यों नाक से लेते हैं कोकीन का नशा? इसके पीछे की वजह सुन सन्न रह जाएंगे आप

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 17, 2024, 8:50 am IST

Cocaine Side Effects: क्यों नाक से लेते हैं कोकीन का नशा?

India News (इंडिया न्यूज), Cocaine Side Effects: कई फिल्मों और वेब सीरीज में हम लोगों ने देखा होगा कि कोकीन का नशा नाक के जरिए किया जाता है। कई लोग इस नशे को करते हुए इसे नाक के जरिए अंदर लेते हैं। आपने कुछ लोगों से ऐसा सुना भी होगा। लेकिन सवाल उठता है कि ऐसा क्यों किया जाता है? सबसे पहले ये जानते हैं कि कोकीन क्या है? तो बता दें कि कोकीन एक तरह का उत्तेजक ड्रग है। जो कोका के पौधे से निकाला जाता है। ये एक बहुत ही शक्तिशाली मादक पदार्थ है जिसका दिमाग पर गहरा असर होता है।

क्यों नाक के जरिए लिया जाता है?

बता दें कि, कोकीन को नाक के जरिए लेने को स्नफिंग कहते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि जब कोकीन को नाक के जरिए लिया जाता है तो ये बहुत जल्दी खून में मिल जाता है और दिमाग तक पहुंच जाता है। इससे व्यक्ति के दिमाग में एक अलग तरह की भावना पैदा होती है। जैसे कि वह उड़ रहा हो या उसके शरीर में अचानक ऊर्जा का संचार हो गया हो। इसके साथ ही नाक के अंदर कई रक्त वाहिकाएं होती हैं। जब कोकीन को नाक से लिया जाता है तो यह सीधे इन रक्त वाहिकाओं में जाकर तेजी से मस्तिष्क तक पहुंचता है।

नहीं बाज आ रहें भारतीय! नहीं पड़ा WHO की चेतावनी का भी कोई असर, लगातार खा रहे ‘सफेद जहर’

दरअसल, कोकीन पाउडर के रूप में बनता है, जिसे आसानी से नाक से लिया जा सकता है। वहीं कोकीन मस्तिष्क में डोपामाइन नामक रसायन की मात्रा को बढ़ाता है। डोपामाइन खुशी से जुड़ा एक रसायन है। जब कोकीन मस्तिष्क में डोपामाइन की मात्रा को बढ़ाता है, तो व्यक्ति को बहुत अच्छा लगता है। लेकिन यह प्रभाव अस्थायी होता है और जल्द ही खत्म हो जाता है।

क्या हैं कोकीन के साइड इफेक्ट?

कोकीन मानव शरीर में कई तरह से घातक साबित हो सकता है। उदाहरण के लिए कोकीन दिल की धड़कन को तेज करता है और रक्तचाप को बढ़ाता है। जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही कोकीन मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और याददाश्त, सीखने और निर्णय लेने की क्षमता को कम कर सकता है। वहीं दूसरी ओर कोकीन का सेवन करने से मानसिक बीमारियाँ जैसे कि भ्रम, भ्रम और मूड स्विंग हो सकते हैं।
वहीं कोकीन की लत व्यक्ति के पारिवारिक और सामाजिक जीवन को बर्बाद कर सकती है। वहीं दूसरी ओर अत्यधिक लत व्यक्ति की मौत का कारण भी बन सकती है। बता दें कि, कोकीन को आमतौर पर नाक के ज़रिए लिया जाता है, लेकिन इसे दूसरे तरीकों से भी लिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कोकीन को घोलकर इंजेक्शन के ज़रिए शरीर में डाला जा सकता है। इसके अलावा, कोकीन को धूम्रपान करके भी लिया जा सकता है।

तलु से 1 मिनट तक लगाएं अपनी जुबान, ऐसा करने से होगा कुछ ऐसा, खुद बोलेंगे- कमाल हो गया !

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan News : राजस्थान की जनता के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी टूटी सड़कों की मरम्मत
UP News: दलितों की सुरक्षा पर SP की आई प्रतिक्रिया- ‘बिहार में जंगलराज…’
‘तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिलाई जाती है जानवरों की चर्बी’, CM चंद्रबाबू के बड़े आरोप से मच गई सनसनी
Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला
India vs Bangladesh 1st Test: 90 साल के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा, बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के टॉस हारते ही बना अनोखा रिकॉर्ड
Nawada News: महादलित टोले में हुई घटना पर 10 लोग गिरफ्तार! जानें पूरा मामला
बेहद लाभकारी है आपके किचन में मौजूद ये चीज, शरीर में मौजूद इन 5 समस्याओं को जड़ से करेगा खत्म 
ADVERTISEMENT