होम / Coconut Water: शरीर के लिए बेहद हेल्दी है नारियल पानी, इस तरह करें इसका सेवन

Coconut Water: शरीर के लिए बेहद हेल्दी है नारियल पानी, इस तरह करें इसका सेवन

Divya Gautam • LAST UPDATED : June 15, 2023, 5:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Coconut Water: नारियल पानी शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी होता है, ये गर्मी से राहत दिलाने का काम करता है, ये आपको ऊर्जा (energy) देता है। नारियल पानी में कैलोरी कम होती है। ये एक सुपर ड्रिंक की तरह काम करता है ये शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है और खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते है इसके फायदों के बारे में-

वजन घटाने में करता है मदद

नारियल पानी में पोटैशियम होता है, इसमें बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। नारियल पानी को पीने से अधिक कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। तो इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद करता है।

शरीर रहता है हाइड्रेटेड

नारियल पानी में कैलोरी (calories) और कार्बोहाइड्रेट (carbohydrate) कम होता है इसमें ये पोटैशिएम से भरपूर होता है। नकरियल पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है आप कसरत (exrcise) के दौरान नारियल पानी पी सकते हैं, ये आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करता रहेगा।

खूबसूरत त्वचा

नारियल पानी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, ये मुंहासे (pimples) से लड़ने में मदद करते हैं, नारियल पानी का सेवन शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करता है। हेल्दी त्वचा (healthy skin) के लिए भी आप इस पानी का सेवन ज़रूर करे।

हाई ब्लड प्रेशर

नारियल पानी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है, इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण बनाये रखते हैं।

ये भी पढ़ें- Health: 30 की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां होने लगती हैं कमजोर, इन फूड्स के सेवन से बनी रहेगी मजबूती

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT