होम / Cold Remedies: ठंड में सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, मिलेगी राहत

Cold Remedies: ठंड में सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, मिलेगी राहत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 11, 2024, 8:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Home Remedies to Cold and Congestion: ठंड का मौसम सर्दी और जुकाम जैसी परेशानियां भी अपने साथ लेकर आता है। इस वजह से हमारे रोज के कामों को करने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम इस मौसम में अपना खास ख्याल रखें। इनसे राहत पाने के लिए हमारी नानी-दादी कुछ तरीकों का ध्यान रखती थीं। जानें इन घरेलू नुस्खों की मदद से सर्दी से राहत मिल सकती है।

1. हल्दी वाला दूध

यह नुस्खा कई पीढ़ियों से चला आ रहा है। हमारी दादी-नानी भी सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इस नुस्खे को आजमाने की सलाह देती थीं। दरअसल, हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबल गुणों से भरपूर होता है। इस वजह से यह कंजेशन और जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है।

2. शहद

शहद कोल्ड के लक्षणों से राहत दिलवाने में मदद कर सकता है। इसलिए आपकी सेहत के लिए इसे नींबू या अदरक के साथ पीने से कंजेशन और गले की खराश से राहत मिल सकती है।

3. तुलसी

तुलसी लगभग हर घर में पाई जाती है। धार्मिक दृष्टि से भी यह काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन यह आपकी सर्दी को ठीक करने में भी काफी मददगार हो सकता है। तुलसी म्यूकस निकालने में मदद करता है, जिससे कफ की वजह से होने वाली कंजेशन से राहत मिल सकता है।

4. भाप लेना

कंजेशन से राहत दिलाने में भाप लेना काफी मददगार हो सकता है। इसलिए गर्म पानी में पीपरमिंट ऑयल डालकर भाप लेने से कंजेशन को राहत मिल सकती है। इसके अलावा, यह गले को मॉइस्ट कर, म्यूकस को गले में जमा होने से मदद कर सकता है।

5. अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी से राहत दिलाने में मदद करता है। इसकी चाय बनाकर पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। अदरक के कुछ टुकरों को पानी में उबाल लें और इसे पीएं। इससे जुकाम ठीक हो सकता है।

6. मुलेठी

मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबल गुण पाए जाते हैं, जो कंजेशन और गले की खराश को दूर करने में मदद कर सकता है। इसलिए इसकी चाय बनाकर पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही, आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Biju Vattappara: मलयालम फिल्म निर्माता और लेखक बीजू वट्टप्पारा का 54 साल की उम्र में निधन-Indianews
PBKS VS RR: राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को दिया 145 रन का टारगेट-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या 2024 के चुनाव में हिन्दू-मुस्लिम ही सबसे बड़ा मुद्दा बन गया है ?, जानें लोगों की राय-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी को तीसरा टर्म मिला तो पाकिस्तान को चूड़ियाँ पहना देंगे ?, जानें लोगों की राय-Indianews
Chandu Champion: Kartik Aaryan अपने होमटाउन में लॉन्च करेंगे फिल्म का ट्रेलर, इस दिन होगा रिलीज -Indianews
Amit Shah: अरविंद केजरीवाल की चुनावी टिप्पणी पर अमित शाह का बड़ा दावा, कहा सुप्रीम कोर्ट की स्पष्ट अवमानना-Indianews
Google Photos में आया शानदार फीचर, बोलकर भी ढूंढ़ सकेंगे अपनी फेवरेट फोटो-Indianews
ADVERTISEMENT