होम / Oats vs Daliya: ओट्स या दलिया, कौन है आपकी वेट लॉस जर्नी का सच्चा साथी!

Oats vs Daliya: ओट्स या दलिया, कौन है आपकी वेट लॉस जर्नी का सच्चा साथी!

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 10, 2024, 8:58 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Oats vs Daliya: सर्दियों में अक्सर वजन बढ़ना शुरु हो जाता है और वो इसलिए होता है कि सर्दियों में हमारी फिजिकल एक्टीविटी कम हो जाती है। अगर डाइट से वजन घटाने की बात करें तो सबसे पहले दलिया और ओट्स का नाम सामने आता है। अब देखना ये है कि इन दोनों में से वजन घटाने में सबसे ज्यादा असरदार कौन सा है। दोस्तों आज की रिपोर्ट को ध्यान से देखिए और जानिए कि वजन घटाने में कौन सी डिश सबसे ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि हमारे भारत में ही करीब 13 करोड़ लोग मोटापे के शिकार हैं। ऐसे में ये रिपोर्ट देखना बेहद जरूरी है। अगर आपका भी लगातार वजन बढ़ रहा है तो ये रिपोर्ट खास आपके लिए है।

अगर आप तेजी से अपना वजन घटाने चाहते हैं तो नाश्ते में ओट्स खाना शुरु कर दीजिए। भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों से भरे ओट्स जौ से बनाए जाते हैं। जौ अपने आप में सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।. इसी वजह से ओट्स को कंप्लीट फूड भी कहा जाता है। ओट्स में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसी के साथ इसमें प्रोटीन, फास्फोरस, आयरन और मैंगनीज जैसे गुण भी होते हैं। इसके गुणों को और बढ़ाने के लिए आप इसमें फल और सूखे मेवे भी डालकर खा सकते हैं। हाई फाइबर के कारण ओट्स खाने से पेट जल्दी भरता है और देर तक आपको भूख नहीं लगती। इससे आपके शरीर में कैलोरी कम जाती है, जिसके कारण ये वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। फाइबर के कारण यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और आपका मेटाबॉलिज्म सुधरता है। अगर आप खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपके लिए ओट्स सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

दलिया तेजी से वजन घटाने में कितना असरदादलिया को सालों से सेहत का पिटारा कहा जाता है। दलिया गेहूं से बनाया जाता है। इसमें वो सभी गुण मौजूद होते हैं, जो गेहूं में होते हैं। मोटा होने के कारण ये फाइबर से भरपूर होता है।. जिससे आपकी कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दूर होती हैं। इसके रोजाना सेवन से आपको विटामिन बी 6, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, नियासिन, मैग्नीशियम और आयरन मिलता है। हाई फाइबर होने के कारण इसे खाने से पेट जल्दी भरता है और काफी देर तक आपको भूख फील नहीं होती। ऐसे में शरीर में कम कैलोरी जाती है, जिससे वजन कम होता है। दलिया खाने से पेट में हेल्दी बैक्टीरिया बढ़ते हैं, जो फैटी एसिड की चेन बनाकर आंतों को फिट रखते हैं। दलिया खाने से कब्ज की परेशानी भी दूर होती है। और साथ ही ये ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है।

दोस्तों आपने दलिया और ओट्स दोनों के बारे में जान लिया कि ये दोनों चीजें ही तेजी से वजन घटाने में असरदार हैं। लेकिन इन दोनों में अंतर क्या है और इनमें से कौन सी चीज पहले वजन घटाती है। इसके बारे में भी जान लीजिए। ये तो साफ है कि ओट्स और दलिया दोनों ही हेल्दी ब्रेकफास्ट के अच्छे ऑप्शन हैं। इन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार चॉइस कर सकते हैं। 100 ग्राम ओट्स में करीब 389 कैलोरी, 17 ग्राम प्रोटीन, 7 ग्राम फैट, 0 शुगर, 66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 10 ग्राम फाइबर होता है। वहीं अगर दलिया की बात करें तो 100 ग्राम दलिया में 357 कैलारी, 7 ग्राम प्रोटीन, करीब 12 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम फैट और 76 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। ऐसे में आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं। कि आपको क्या खाना पसंद है।

मोटापा बीमारियों की जननी है। अगर शरीर पर लगातार वजन बढ़ता जा रहा है तो बीमारियों का आना लाज़मी है। ऐसे में बेहतर यही है कि बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाये। और वजन कंट्रोल करने में ओट्स और दलिया दोनों ही बेहतर ऑप्शन हैं।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maruti Suzuki: इस कार के लिए 60,000 आर्डर हैं पेंडिंग, पैसा लगाकर भी खरीदने के लिए लंबी लाइन- Indianews
United Nations: उत्तरी गाजा पूरी तरह आकाल की चपेट में है, संयुक्त राष्ट्र खाद्य कार्यक्रम प्रमुख का दावा -India News
Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वादशी, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल समय-Indianews
Gurkha SUV: फोर्स मोटर्स की आ रही है यह दमदार 5-डोर Gurkha SUV, थार को मिलेगी कड़ी टक्कर- Indianews
Aadhaar से जुड़ा हुआ नंबर अगर हो गया बंद तो ऐसे करें ऐड नया नंबर, 50 रुपयों में बस हो जाएगा काम-Indianews
S Jaishankar: ‘पहले हम दूसरा गाल आगे कर देते थे, पीएम मोदी के आने के बाद चीजें…’, एस जयशंकर ने लगाया आरोप -India News
MHA Recruitment: बिना परीक्षा ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, गृह मंत्रालय में तुरंत करें आवेदन- Indianews
ADVERTISEMENT