होम / 30 दिनों तक खाली पेट इस हरी चीज का करें सेवन, शरीर में जमा Uric Acid को निचोड़ कर देगा बाहर

30 दिनों तक खाली पेट इस हरी चीज का करें सेवन, शरीर में जमा Uric Acid को निचोड़ कर देगा बाहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 12, 2024, 8:09 pm IST

Uric Acid Control

India News (इंडिया न्यूज़), Uric Acid Control: शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने से खून में एक तरह का रसायन बनता है जिसे यूरिक एसिड (Uric Acid) कहते हैं। बता दें कि यूरिक एसिड हर किसी के शरीर में बनता है, लेकिन इसका अधिक बनना परेशानी का सबब बन सकता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में दिक्कत जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करने के साथ ही कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड?

यूरिक एसिड बढ़ने का एक कारण खराब जीवनशैली और गलत खान-पान भी हो सकता है, जिसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर यह जोड़ों के आसपास यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। जिसकी वजह से पैरों में दर्द और सूजन होने लगती है।

Heart Attack in Youngsters: युवाओं को क्यों पड़ रहा हैं Heart Attack? बढ़ी कईं जानलेवा बीमारियां – India News

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए करें इसका सेवन

अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ गया है, तो आपको अपनी डाइट में लौकी को शामिल करना चाहिए। लौकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। वहीं, जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है, तो लौकी का सेवन करने से इसे तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है। बता दें कि लौकी में विटामिन बी, सी, आयरन, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर और पानी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालता है और प्यूरीन को क्रिस्टल बनने से रोकता है।

क्या है एक्युट रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन? जिससे Sitaram Yechury की गई जान, शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण – India News

लौकी के जूस का करें सेवन

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए लौकी के जूस का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इस जूस को बनाने के लिए लौकी को धोकर छील लें और काट लें। अब लौकी को मिक्सी में पीस लें। अब इसे छानकर इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से भी सलाह जरूर लें।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT