होम / खाली पेट चाय का सेवन ले सकता है जान, शरीर को होता है ये नुकसान-IndiaNews

खाली पेट चाय का सेवन ले सकता है जान, शरीर को होता है ये नुकसान-IndiaNews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 25, 2024, 11:11 am IST
खाली पेट चाय का सेवन ले सकता है जान, शरीर को होता है ये नुकसान-IndiaNews

tea

India News (इंडिया न्यूज),Side effects of tea- भारत में पानी के बाद चाय सबसे ज्यादा पीने वाली ड्रिंक हैं। भारत एक ऐसा देश हैं जहां पर लोग चाय के बिना अपना दिन शुरू कर ही नहीं पाते हैं लेकिन चाय हमारे सवास्थ्य को हानि पंहुचा रही हैं । आपने बेड टी के बारे में जरूर सुना ही होगा यानी काफी लोगों को चाय अपने बिस्तर पर ही चहिए होती हैं उन्हें खाली पेट चाय पीने की आदत होती हैं लेकिन उन्हें शायद यह नहीं पता की यह आदत उनके सेहत के लिए कितनी हानिकारक साबित हो सकती हैं। दरअसल चाय पीने की यह आदत आपके शरीर को खराब करती जा रही हैं। चाय भले ही हमारे आलस को दूर करती हैं और हमें पूरे दिन काम करने के लिए एक्टिव रखती हैं लेकिन चाय ज्यादा पीने और चाय खाली पेट पीने से आपको एसिडिटी जैसी काफी समस्या हो सकती हैं। हमें दिन में दे कप से ज्यादा चाय नहीं पीनी चहिए। भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि सुबह खाली पेट चाय पीने से आपके शरीर को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। चलिए जानते हैं

 Atishi Hunger Strike: भूख हड़ताल के दौरान बिगड़ी आतिशी की तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती -IndiaNews

चलिए जानते हैं चाय पीने के नुकसान-

1-एसिडिटी और कब्ज जैसी पेट की समस्या :- ज्यादातर डॉक्टर हमें यह ही सलहा देते है की खाली पेट हमें चाय नहीं पीना चहिए , चाय में कैफीन मौजूद होता हैं जो हमारे पेट में पैदा कर सकती हैं और एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। इसी के साथ हमें अपच और पेट दर्द जैसी समस्या भी हो सकती हैं।

2-नींद की कमी :- जिन लोगों को नींद अच्छे से नहीं आती उन्हें चाय का सेवन कम या न के बराबर ही करना चहिए क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन हमारी नींद उड़ा देता हैं और हमारे नर्वस सिस्टम को भी काफी हानि पंहुचाता हैं। ऐसे लोगो को बिना कुछ खाए चाय का सेवन नहीं करना चाहिए और 8 घंटे की सकून भरी नींद लेनी चाहिए।

3-पोषण की कमी :- चाय पीने से पोषण की कमी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन हमारी भूख को मिटा देता हैं जिस वजह से हमारा पोषण कम हो सकता हैं।

4-डिहाइड्रेशन :- सुबह खाली पेट चाय का सेवन करने से डिहाइड्रेशन का खतरा बड़ सकता हैं क्योंकि लगातार चाय का सेवन करना हमरा यूरिनेशन को बढ़ा देता हैं जिसके कारण हमें पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता हैं।

5-खून की कमी :- जिन लोगो को एनेमिया यानी खून की कमी होती हैं उन्हें चाय का सेवन नहीं करना चहिए क्योंकि चाय का ज्यादी सेवन करने से आयरन की कमी हो सकती हैं।

6-ब्लड प्रेशर बढ़ना:- चाय को लगातार ज्यादा पीने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जिससे हमें हार्ट अटैक जैसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता हैं।

दिल्ली Delhi: इन्वर्टर से हुआ बड़ा हादसा, आग में झुलसा पूरा परिवार; 4 की मौत-Indianews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT