होम / इन नेचुरल पत्तियों के सेवन से रक्त से उखाड़ बाहर फेंकेगा High Uric Acid, ऐसे करें रोजाना इसका सेवन -IndiaNews

इन नेचुरल पत्तियों के सेवन से रक्त से उखाड़ बाहर फेंकेगा High Uric Acid, ऐसे करें रोजाना इसका सेवन -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 28, 2024, 4:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 5 Leaves Very Effective in Controlling High Uric Acid: हमारे शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का उच्च स्तर कई जोखिमों से जुड़ा है। इससे न केवल जोड़ों को नुकसान होता है, बल्कि किडनी की बीमारी और उच्च रक्तचाप भी सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर यह पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब खराब जीवनशैली और अस्वस्थ खान-पान की आदतों के कारण शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है, तो किडनी भी इसे नियंत्रित करने में हार मान लेती है।

ऐसे में समय रहते इसके लक्षणों को पहचानकर इसे नियंत्रित करने की दिशा में आगे बढ़ना जरूरी है। हम आपको इसे दवाओं से नहीं, बल्कि कुछ प्राकृतिक तरीकों से नियंत्रित करने के बारे में बताएंगे। जा हां, तो यहां जानें कुछ ऐसी पत्तियों के बारे में, जिनका सेवन करने से रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।

धनिया के पत्तियां

यूरिक एसिड के उच्च स्तर को नियंत्रित करने के लिए कई तरह की दवाएं हैं, लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो धनिया की पत्तियां काफी उपयोगी साबित हो सकतीं हैं। जिसके लिए सबसे पहले आप इन्हें अच्छे से पीस लें और फिर पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

भारत बनी दुनिया की कैंसर की राजधानी, Breast Cancer से महिलाओं की मौत होने के डरावने आंकडे आए सामने – India News

मेथी के पत्ते

मेथी के पत्ते यूरिक एसिड के उच्च स्तर को नियंत्रित करने में काफी कारगर होते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन्हें चबाकर खाते हैं या पानी में उबालकर इसका पानी पीते हैं। आप इसकी सब्जी, चटनी, पराठे आदि भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। ये पत्ते शरीर को डिटॉक्स करने में भी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल भी सदियों से कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। ये पत्ते हाई यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में काफी उपयोगी मानी जाती है। इसके लिए आप इन्हें सुबह-सुबह खाली पेट चबा सकते हैं या फिर पानी में उबालकर भी पी सकते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए बल्कि वजन घटाने में भी बहुत फायदेमंद माना गया है।

करी पत्ता

हाई यूरिक एसिड से निजात पाने में करी पत्ता भी बहुत कारगर है। इसके सेवन से खून में यूरिक एसिड की मात्रा को जल्द ही कम किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए एक गिलास में पानी लें और उसमें 10-12 करी पत्ते डालकर 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसे रात भर पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं।

सिर्फ महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों में भी होता है Breast Cancer, जानें कैसे लगाएं इसका पता – India News

पान के पत्ते

रक्त में मौजूद यूरिक एसिड क्रिस्टल को हटाने में पान के पत्ते का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से न केवल शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप आसानी से यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है इसके पत्तों को कच्चा चबाना।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT