होम / गर्मियों में इन फूड आइटम्स के सेवन से हो सकते हैं Dehydration का शिकार, सेहतमंद रहने के लिए बनाएं इनसे दूरी

गर्मियों में इन फूड आइटम्स के सेवन से हो सकते हैं Dehydration का शिकार, सेहतमंद रहने के लिए बनाएं इनसे दूरी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 9, 2024, 8:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dehydration Food in Summer Season: गर्मी का मौसम आ गया है और देश के ज्यादातर हिस्सों में हीटवेव का कहर जारी है, जिसकी वजह से लोगों का हाल अभी से बेहाल हो चुका है। आने वाले दिनों गर्मी का यह सितम और भी बढ़ने की संभावना है। ऐसे में भीषण गर्मी के बीच खुद को हेल्द बनाए रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। तो कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानिए, जिन्हें आपको इस मौसम में खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये फूड्स डिहाइड्रेशन (Dehydration) का कारण बनते हैं और शरीर पर इनका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

मसालेदार खाना

जब गर्मी अपने चरम पर हो, तो मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए। मसालेदार भोजन में मौजूद कैप्साइसिन आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन, शरीर में गर्मी में वृद्धि, अपच और असुविधा होती है।

Summer Drink: गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए बेस्ट है सौंफ की शरबत, जाने इसे बनाने का आसान तरीका – India News

तला हुआ खाना

बर्गर, समोसा और फ्रेंच फ्राइज जैसे सभी तले हुए फूड आइटम्स को भी गर्मियों में खाने से बचना चाहिए। इससे डिहाईड्रेशन हो सकता है। साथ ही ज्यादा नमक वाले इस फूड्स को बढ़ते तापमान में पचाने में मुश्किल होती है। इसलिए गर्मियों में तले हुए भोजन से दूरी बनाना ही सबसे अच्छा है।

कॉफी

घर या ऑफिस में अकसर आलस और नींद भगाने के लिए लोग कॉफी का सहारा लेते हैं। हालांकि, गर्मियों में कॉफी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और यह आपके शरीर का तापमान भी बढ़ा देती है। ऐसे में चिलचिलाती गर्मी के दौरान खुद का ख्याल रखने के लिए कॉफी का सेवन बिल्कुल भी न करें या फिर इसे सीमित करें।

चिलचिलाती धूप और गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खाएं ये फल, शरीर में पानी की कमी करेंगे पूरी – India News

सोडा

अकसर गर्मियों में लोग ठंड पाने के लिए सोडा पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन कार्बोनेटेड ड्रिंक बेहद नशीले हो सकते हैं, जिसकी वजह से गर्मियों में आप इन्हें ज्यादा पीना चाहेंगे। सोडा बेहद अनहेल्दी होता है और इसमें न सिर्फ चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, बल्कि यह शरीर को डिहाइड्रेट भी करता है।

अचार

सोडियम की ज्यादा मात्रा के कारण अचार भी गर्मियों में डिहाईड्रेशन की वजह बन सकता है। इसके अलावा गर्मियों में ज्यादा अचार खाने से भी अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए इस मौसम में जिनता संभव हो, अचार से परहेज करें।

Stomach Problem Remedies: वीकेंड पार्टी के बाद हो रही है एसिडिटी, तो अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू नुस्खे – India News

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स यूं तो हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता है, लेकिन गर्मियों में इनका सेवन सीमित करें। यह सच है कि यह पौष्टिक होते हैं, लेकिन गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे भीषण गर्मी के दौरान असुविधा हो सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Noida: नोएडा में फिर दिखा कुत्तों का आतंक, लिफ्ट के अंदर एक बच्ची पर किया हमला-Indianews
काले टीके की मदद से नजर लगने से खुद को बचाती है Alia, वायरल तस्वीर में मिला सबूत – Indianews
Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी पर करें ये खास उपाय, जल्द होगी शादी और मिलेगी सफलता – Indianews
Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
ADVERTISEMENT