होम / Control Uric Acid: बिना दवाइयों के नेचुरली कंट्रोल करें यूरिक एसिड, ये टिप्स आएंगे काम -IndiaNews

Control Uric Acid: बिना दवाइयों के नेचुरली कंट्रोल करें यूरिक एसिड, ये टिप्स आएंगे काम -IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 29, 2024, 8:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Control Uric Acid: यूरिक एसिड शरीर में बनने वाले बाईप्रोडक्ट्स है जो यूरिन के डाइजेशन के बाद टूटने की वजह से शरीर में बनता है। कई बार यूरिन के शरीर में बनने की वजह कई सारे फूड्स की वजह से इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। यूरिक एसिड जब शरीर में ज्यादा हो जाता है तो इससे जॉइंट्स में गाउट बनने लगता है। जो काफी दर्दनाक होता है शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के कई नेचुरल तरीके हैं। जिसकी मदद से गाउट बनने के रिस्क को कम किया जा सकता है।

अगर आपके शरीर में भी यूरिक एसिड लगातार बढ़ रहा है, तो इन फूड्स के सेवन को काम करके आप इसकी मात्रा पर लगाम लगा सकते हैं।

  • बिना दवाइयों के नेचुरली कंट्रोल करें यूरिक एसिड
  • इस चीजों पर लगाएं लगाम
  • डाइट में इन चीजों को करें शामिल

लंदन में अगस्त्य नंदा के साथ नाइट क्लब में दिखीं Suhana Khan, अपने रूमर्ड बॉयफ्रेंड के करीब जाती हुईं स्पॉट -IndiaNews

इस चीजों पर लगाएं लगाम

  • रेड मीट मछलियां, जैसे ट्रुट, टूना और सी फूड
  • सुगरी फूड्स और बेवरेजेस
  • फुल फैट मिल्क और फुल फैत डेयरी प्रोडक्ट्स
  • बीयर और दूसरे एल्कोहलिक ड्रिंक
  • हाई प्रोटीन डाइट

इन सभी खानों पर रोक लगाकर आप अपने शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने शरीर के यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो विटामिन सी की मात्रा डाइट में जरूर शामिल करें यह शरीर में बढ़ रहा है यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में सहायक होता है।

Isha Ambani ने मां नीता की तरह IVF के जरिए जुड़वा बच्चों को जन्म देने का किया खुलासा, कही ये बात -IndiaNews

डाइट में इन चीजों को करें शामिल

इसके साथ ही आप अपनी डाइट में विटामिन सी के साथ ही फोलिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिनरल्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा मेडिकल रिपोर्ट्स की मानें तो हल्दी को भी सप्लीमेंट के तौर पर लिया जा सकता है यह ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को नाचुली कंट्रोल करने में मदद करता है। खानपान के अलावा वजन को कंट्रोल करना भी जरूरी ।है फिजिकली एक्टिव रहना हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट का पालन करना जिससे वजन लंबे समय तक कंट्रोल में रहे ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने में रुकता है। रिपोर्ट्स की मां ने तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की वजह से भी ब्लड से यूरिक एसिड की मात्रा को फ्लैश आउट करने में मदद मिलती है।

अनंत की शादी से पहले एंटीलिया पहुंचे RSS प्रमुख Mohan Bhagwat, इस तरह हुआ भव्य स्वागत -IndiaNews

इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा है। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सलाह परेशानी हो तो हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT