होम / कोरोना की नेजल वैक्सीन होगी ‘एंड ऑफ पेंडेमिक’, जानें एक्सपर्ट की राय

कोरोना की नेजल वैक्सीन होगी ‘एंड ऑफ पेंडेमिक’, जानें एक्सपर्ट की राय

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 23, 2022, 6:46 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : चीन में बढ़ते कोरोना के कहर और दुनियाभर में कोरोना के नए वैरिएंट के संक्रमण की खबरों के बीच देश-विदेश में हाहाकार मचा हुआ है। चीन के कई हॉस्पिटल्स में भारी भीड़ लगी हुई है जिसकी वजह से फिर से कड़े लॉकडाउन जैसे हालात बन गए हैं। ऐसे में भारत में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए केंद्र को नए तरह की वैक्सीन मिल गई है। यह कुछ और नहीं बल्कि एक नेजल वैक्सीन है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों की माने तो यह वैक्सीन काफी कारगर साबित होने वाली है। कोरोना के खात्मे में इससे काफी मदद मिलेगी।

डॉ अनिल गोयल ने बताया कि नेजल ड्राप में दो बूंद डाला जाएगा और यह इफेक्टिव होगा। उन्होंने कहा कि यह हेट्रोलोगस होगा जो नॉर्मल नेजल ड्रॉप से अलग होगा और यह काफी कारगर होगा। इसमें इंजेक्शन नहीं लगना है। उन्होंने इस बात का भी दावा किया कि इससे अच्छी खासी इम्यूनिटी पैदा होगी। डॉ गोयल ने बताया कि ये वैक्सीन नाक के जरिए गले से होते हुए नीचे तक जाएगा। इससे यह नाक और गले के रास्ते वायरस को रोकने की भी कोशिश करेगा।

उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि इंफेक्शन यहीं से नीचे जाता है और गले से नीचे फैलता है। ऐसे में वायरस को रोकने की कोशिश में यह एंड ऑफ पेंडेमिक साबित हो सकता है। यह नेजल स्प्रे नेजल के साथ ओरल कैविटी में भी जाएगा तो लोकल इम्यूनिटी के साथ-साथ सिस्टमैटिक इम्यूनिटी भी पैदा करेगा।

वैक्सीन हेजीटेंसी खत्म होगी

डॉ अनिल गोयल ने कहा कि देश में एक बड़ी आबादी ऐसी है जो वैक्सीन लेने से डर रही है। इस नेजल वैक्सीन से वैक्सीन हेजीटेंसी भी खत्म होगी। उन्होंने कहा कि अच्छी दवाई जब नाक और गले के माध्यम से अंदर जाएगी तो यह बहुत जल्दी एंटीबॉडीज भी बनाएगा जो कम से कम 6 से 9 महीने तक काम करेगा।

बूस्टर डोज लेने वालों की तादाद बढ़ी

आपको बता दें, बूस्टर डोज के डेटा में 18 दिसंबर से पंजीकरण और टीकाकरण में बढोत्तरी देखी गयी। 18 दिसंबर को ही करीब 4000 लोगों ने टीका लगवाया। चीन में कोरोना की भयावह स्थिति होने की खबर आने और अपील के बीच बूस्टर डोज में तेजी से बढोत्तरी हुई है। 22 दिसंबर को करीब 57000 लोगों ने बूस्टर डोज ली।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT