होम / Dental Care Tips: दांतों को सुरझित रखने के लिए इन फूड आइटम्स का ना करें इस्तेमाल, वरना हो सकते हैं यह नुकसान -Indianews

Dental Care Tips: दांतों को सुरझित रखने के लिए इन फूड आइटम्स का ना करें इस्तेमाल, वरना हो सकते हैं यह नुकसान -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 18, 2024, 9:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dental Care Tips: कई फूड आइटम्स और ड्रिंक्स दातों में प्लाक बनाने का कारण बन सकते हैं, जो आपके दांतों पर गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव डाल सकता है। बता दें कि प्लाक एक बैक्टीरिया से भरी चिपचिपी फिल्म है, जो मसूड़ों की बीमारी और दांतों की सड़न में मदद करती है। जब आप मीठा नाश्ता या भोजन खाते हैं, तो शुगर बैक्टीरिया को एसिड छोड़ने का कारण बनती है जो दांतों के इनेमल पर हमला करते हैं। जब इनेमल टूट जाता है, तो गुहाएं बनने लगती हैं।

कैविटी के कारण दर्द, चबाने में समस्या और दांतों में फोड़े जैसी प्रॉबल्म्स हो जाती हैं। आप अपने मुँह पर प्लाक को कहर बरपाने ​​से कैसे रोक सकते हैं? दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करने, फ्लॉसिंग करने और नियमित रूप से डेंटिस्ट के पास जाने के अलावा, नीचे दिए गए फूड आइटम्स से बचके आप अपनी डेंटल हेल्थ को लेकर एक कदम उठा सकते हैं।

ब्रेड

ब्रेड आपके दांतों के लिए एक बड़ी समस्या पैदा कर सकती है। ब्रेड और अन्य कार्बोहाइड्रेट में पाया जाने वाला स्टार्च मुंह में चीनी में बदल जाता है। अगर ब्रेड दांतों में फंस जाती है, तो हानिकारक बैक्टीरिया प्लाक में जमा हो जाते हैं और दांतों में सड़न पैदा करते हैं।

Raw Milk: क्या कच्चा दूध पीना सुरक्षित है? जानें इसकी डिटेल्स -Indianews – India News

खट्टे फल

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के बावजूद, संतरे, अंगूर, नीबू और नींबू जैसे खट्टे फल आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकते हैं। इन फूड आइटम के कॉन्टैक्ट में अपने दांतों को कम रखना सबसे अच्छा है। खट्टे फलों का रस आपके दांतों के लिए और भी बड़ा खतरा है। साइट्रिक एसिड और चीनी का मिक्स दांतो के लिए अच्छा नहीं होता है।

कैंडी

जब दांतों के हेल्थ की बात आती है तो हार्ड और सॉफ्ट कैंडी दोनों को नहीं खाना चाहिए। कैंडी दांतों को तोड़ सकती है और नरम, चिपचिपी कैंडी दांतों के बीच फंस सकती है। मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया चीनी खाते हैं, इसलिए मीठा खाना खाने से प्लाक बन सकता है।

कॉफी

हम सभी ने यह सुना है। कॉफी न सिर्फ आपके दांतों पर दाग लगाती है, बल्कि एसिडिटी इनेमल को भी खराब करती है। कॉफी में पाए जाने वाले टैनिक एसिड लार बनने को कम करता है, जो आपके मुंह को ड्राई कर देता है। यह आपके माउथ के लिए सही नहीं होता।

Raisin Water: सुबह उठते ही खाली पेट जरूर पिएं किशमिश का पानी, मिलेंगे यह गजब के फायदे -Indianews – India News

वाइन

कॉफी की तरह रेड वाइन में भी टैनिक एसिड होता है। सूखे मुंह के कारण सांसों से बदबू आती है और लार की कमी मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया की ग्रोथ में योगदान करती है। लार कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को धो देती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT