होम / Diabetes के मरीज रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, अगले दिन नहीं खानी पड़ेगी दवाइंया -IndiaNews

Diabetes के मरीज रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम, अगले दिन नहीं खानी पड़ेगी दवाइंया -IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 30, 2024, 9:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes Control Tips: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसे कंट्रोल करने के लिए लोगों को काफी मशकक्त करनी पड़ती है। किसी भी शुगर मरीज को अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव करना जरूरी होता है। अगर आप भी इस बिमारी से पीड़ित हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। इस खबर में हम यहां डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें आप रात को सोने से पहले फॉलो करके सुबह अपने बल्ड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

  • खाने के बाद करें एक्सरसाइज
  • योगा से ही होगा
  • रात में मीठे से परहेज करें

Tiger Shroff ने -7 डिग्री तापमान में शूट किए इस फिल्म के एक्शन सीन, देखें एक्टर का खतरनाक वीडियो -IndiaNews

खाने के बाद करें एक्सरसाइज

रात के खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर पसर जाना, अगर आप आलसी है और खाते ही बिस्तर पर लेटने जाते है तो बता दें कि ये सुबह आपके बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल का कारण बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आधा या एक घंटा किसी भी शारीरिक गतिविधि को अपने रूटीन में शामिस करें, जिससे आप बिना किसी दवा के अपने ब्लड शुगर को नियमित कर सकते है।

योगा से ही होगा

योग के हर किसी के जीवन में काफी फायदे है, लेकिन खासतौर से डायबिटीज के मरीजों के लिए राम बाण साबित हो सकता है। आप वज्रासन जैसे योग को रात में खाने के बाद कुछ देर अपनी हैबिट में शामिल कर सकते हैं, जिससे डायबिटीज को काबू में करने में मदद मिलती है।

T20 World Cup: PM मोदी से बी टाउन सितारों तक, टीम इंडिया की जीत पर झूम उठा भारत -IndiaNews

रात में मीठे से परहेज करें

खाने के बाद रात में मीठा डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं है। अगर आपको भी खाने के बाद कुछ मीठा खाने की तलब उठती है, तो ये सुबह आपके लिए मुसिबत पैद कर सकता है और ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करती है, जिससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल से बाहर जा सकती है।

भरपुर ले नींद और पानी 

रात में खाना खाने के 1 घंटे बाद आपको कम से कम 2 गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करके भी आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके लिए रात में मोबाइल स्क्रीन से दूरी बनाने की आदत भी आपको डालनी होगी। जिससे आप अपने बल्ड शुगर को बिना दवाओं के भी कंट्रोल कर सकते है। और जो मरिज कड़वे करेले के रस और तरह-तरह की मेंहगी दवाओं से मुक्ति चाहते हैं वो इस टिप्स को अपनी हैबिट में जरूर साबित करें।

Kalki 2898 AD Box Office Collection Day 3: T20 मैच का कल्कि पर दिखा असर, तीसरी दिन इतनी कम हुई कमाई -IndiaNews

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT