होम / Diabetes मरीज भी रख सकेंगे रोजा, ऐसे रखें ख्याल

Diabetes मरीज भी रख सकेंगे रोजा, ऐसे रखें ख्याल

Simran Singh • LAST UPDATED : March 13, 2024, 1:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Diabetes, दिल्ली: रमजान शुरू हो गये हैं। इस्लाम धर्म में लोग चाहे किसी बीमारी से पीड़ित ही क्यों ना हों, लेकिन वो रोजा रखना नहीं भूलते। इस दौरान डायबिटीज के मरीज भी रोजे का पालन करते हैं। हालांकि डायबिटीज के चलते मरीजों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

डॉक्टर से सलाह लें

जिन लोगों को डायबिटीज है। वो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। रमजान में रोजा रखना डायबिटीज मरीजों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर वे कुछ तरीकों को अपना लें तो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन किया जा सकता है। डॉक्टर की सलाह के साथ ही कुछ खास तरीकों को जरूर अपनाएं। Diabetes

ब्लड शुगर लेवल चेक करें

रोजे में सबसे पहले तो अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें। ताकि आपको पता रहे कि आपका ब्लड शुगर लेवल क्या है। अपने ब्लड शुगर लेवल के मुताबिक अपनी डाइट को सेट करें। खाने में ऐसी चीजें शामिल करें। जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेंन रखें।

भरपूर नींद लें Diabetes

रमजान के इस पाक महीने में डायबिटीज वाले रोगियों को अपनी नींद पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि हेल्दी सेहत के लिए भी भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। जब नींद पूरी होगी तो डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहेगा। और ब्लड ग्लूकोज लेवल भी कंट्रोल रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अच्छी नींद डायबिटीज को मैनेज करने के लिए बहुत जरूरी है।

एक्सरसाइज करें

बेहतर नींद के साथ ही एक्टिव रहना भी बहुत जरूरी है। और एक्टिव रहने के लिए रोजे में थोड़ी बहुत एक्सरसाइज की जा सकती है। कुछ समय के लिए वॉक करें या योग करे, हालांकि इस दौरान बहुत ज्यादा थकान वाली एक्सरसाइज को ना ही करें तो बेहतर है।

भरपूर पानी पिएँ

रोजे में डायबिटिक पेशेंट हाइड्रेशन पर ध्यान दें। क्योंकि बॉडी का सारे सिस्टम को सही तरीके से चलाने के लिए पानी की जरूरत होती है। डायबिटीज के मरीजों को रोजा रखते समय अपने शरीर के पानी के लेवल को मेंटेन रखने पर ध्यान देना होगा। रोजे के दौरान सूरज निकलने के बाद और सूरज छिपने से पहले पानी नहीं पीते हैं। ऐसे में खुद को डिहाईड्रेशन से बचाए रखें। इसके लिए बेहतर होगा कि आप कहीं बाहर ना निकलें। Diabetes

सहरी में खाएं ये चीजें

डायबिटीज मरीजों को सहरी में सही चीजें खानी चाहिए। रोजा शुरू करने से पहले सहरी खाई जाती है। ऐसे में सहरी में फाइबर से भरपूर चीजें खाएं। ताकि आपके शरीर में दिन भर बॉडी में एनर्जी बनी रहे। इसके लिए आप टोफू और ड्राईफ्रूट्स के अलावा ओट्स, मल्टीग्रेन ब्रेड, चावल और दाल खा सकते हैं। लेकिन सहरी के वक्त इस चीज का खास ध्यान रखें कि आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है।
सहरी के बाद आपको इफ्तार के खाने पर भी ध्यान देना होगा। रोजे को खजूर और दूध के साथ तोड़ते हैं। अपना रोजा तोड़ने के बाद पानी पिएं या पानी वाली चीजें खाएँ। मिठाई और तले-भुने फूड्स आइटम ना खाएँ।

नाश्ते में लें ये चीजें Diabetes

नाश्ते में फल, मुट्ठी भर मेवे या सब्जियों को ज्यादा खाएं। फल और सब्जियां, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं। जो आंतों को हेल्दी रखता है साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल रखता है।

रमजान डायबिटीज मरीजों के लिए थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर वे इन टिप्सों को फॉलों करें तो शायद उन्हें किसी तरह की कोई दिक्क्त नहीं होगी। अगर आप डायबिटिक पेशेंट हैं और रोजा रखना चाहते हैं तो आप भी रोजा रख सकते हैं।

WRITTEN BY PRASHANT PRATAP SINGH

ये भी पढ़े: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT