होम / पाचन और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाली दो खास चीजें Digestive And Immune System Remedies

पाचन और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाली दो खास चीजें Digestive And Immune System Remedies

Ashwini kumar • LAST UPDATED : April 14, 2022, 4:37 pm IST

इंडिया न्यूज़,नई दिल्ली

Digestive And Immune System Remedies आंवला और शहद आपके पाचन और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, इसके इलावा भी ये शरीर को काफी फायदे पहुंचते हैं। आंवला और शहदका बरसों से प्रयोग होता आ रहा है। इन दोनों में बहुत ही लाभकारी गुण पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं। अगर आप अपने जीवन में इन दोनों का इस्तेमाल करेंगे तो आप भी इनका फायदा उठा सकते है।

आंवला और शहद के लाभ :-

आंवला और शहद के सेवन से आपको बहुत फायदे होते हैं। आंवला और शहद में कई पोषक तत्व होते हैं। इन दोनों के मिश्रण से एसिडिटी में राहत मिलती है। इससे आपकी पाचन सकती बहुत बढ़ जाती है।

Digestive And Immune System Remedies
Digestive And Immune System Remedies

आंवला और शहद खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

आंवला और शहद का जब हम एक साथ सेवन करते हैं तो कोई भी संक्रमण आपको छू नहीं सकता है। इससे आपका शरीर हेल्दी बनता है। ये दोनों आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

आंवला और शहद खाने से पाचन तंत्र ठीक होता है (Digestive And Immune System Remedies)

आंवला चूर्ण में शहद मिलाकर खाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।आंवला चूर्ण में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही शहद में विटामिन सी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ये पोषक तत्व आपके पाचन में बहुत मदद करते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद है आंवला और शहद

त्वचा पर शहद लगाने से हमारी स्किन मुलायम और मॉइस्चराइज बन जाती है।
इसमें एंटी-माइक्रोबियल तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं। इनमे पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व इंफ्लेमेशन की समस्या को भी दूर करते हैं।

Digestive And Immune System Remedies
Digestive And Immune System Remedies

आंवला और शहद में मौजूद गुण आपको एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्किन को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं। कई आयुर्वेदिक दवाओं और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी आंवला और शहद का इस्तेमाल होता है।

Digestive And Immune System Remedies

Read more : घुटनो के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय Knee Pain Remedies

Read More : इन राशियों के व्यक्ति होते हैं बहुत भाग्यशाली : Lucky Zodiac Signs

Connect Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT