होम / Superfood Sahtoot: पोषक तत्वों से भरा है शहतूत, जानें इसके फायदे-indianews

Superfood Sahtoot: पोषक तत्वों से भरा है शहतूत, जानें इसके फायदे-indianews

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 1, 2024, 6:39 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Superfood Sahtoot: शहतूत पोषक तत्वों और संभावित स्वास्थ्य लाभों से भरपूर मीठे और रसीले फल हैं। ये जीवंत जामुन अपने स्वाद और प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। शहतूत, अपने समृद्ध इतिहास और विविध किस्मों के साथ, दुनिया भर में पसंद किया जाने वाला एक पसंदीदा फल है। ये छोटे, रसदार जामुन लाल, काले और सफेद रंग में आते हैं, प्रत्येक एक अद्वितीय स्वाद प्रोफ़ाइल प्रदान करते हैं। चाहे ताजा खाया जाए, सूखाया या पाककला में इस्तेमाल किया जाए। शहतूत मिठाइयों, जैम और स्मूदी जैसे व्यंजनों में मिठास भर देता है।

  • शहतूत पोषक तत्वों से भरा है 
  • कोलेस्ट्रॉल होता है कम 
  • पाचन स्वास्थ्य संवर्धन

अपनी बहुमुखी प्रकृति और आनंददायक स्वाद के साथ, शहतूत स्वाद कलियों को मंत्रमुग्ध करता रहता है और विभिन्न संस्कृतियों में पाक रचनात्मकता को प्रेरित करता है। ये छोटे लेकिन गुणकारी फल औषधीय उपयोग और पाक आनंद के समृद्ध इतिहास का दावा करते हैं, जिससे उन्हें ‘सुपरफूड’ का प्रतिष्ठित खिताब मिला है। आइए उन लाभों के बारे में जानें जिसकी वजह से इसे आपके आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।

1. पोषक तत्व पावरहाउस

शहतूत आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो उन्हें पोषण का पावरहाउस बनाते हैं। ये जामुन विटामिन सी का स्रोत हैं, जो प्रतिरक्षा कार्य, कोलेजन उत्पादन और समग्र त्वचा स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। इसके अतिरिक्त, उनमें विटामिन के, आयरन, पोटेशियम और आहार फाइबर होते हैं, जो एक अच्छी तरह से पोषक तत्व प्रोफ़ाइल में योगदान करते हैं। शहतूत को अपने आहार में शामिल करने से आपकी दैनिक पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

2. रक्त शर्करा प्रबंधन

शहतूत में 1-डीऑक्सीनोजिरिमाइसिन (डीएनजे) नामक एक अनूठा यौगिक होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि डीएनजे आंत में कार्बोहाइड्रेट के टूटने को रोक सकता है, जिससे भोजन के बाद रक्त शर्करा में धीमी वृद्धि हो सकती है। यह शहतूत को मधुमेह या प्रीडायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद बनाता है।

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी के होते है ये लक्षण, नहीं करे नज़रअंदाज़

3. कोलेस्ट्रॉल कम होना

शहतूत फाइबर, विशेषकर पेक्टिन का अच्छा स्रोत है। इस प्रकार के फाइबर को पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल के साथ बांधने के लिए जाना जाता है, जो रक्तप्रवाह में इसके अवशोषण को रोकता है। यह समग्र कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योगदान कर सकता है।

4. एंटीऑक्सीडेंट प्रचुरता

शहतूत के सबसे उल्लेखनीय लाभों में से एक उनकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री है। ये एंटीऑक्सिडेंट, जैसे रेसवेराट्रॉल, फ्लेवोनोइड और एंथोसायनिन, ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और शरीर में सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करके, शहतूत कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुनों का नियमित सेवन दीर्घकालिक स्वास्थ्य और जीवन शक्ति में योगदान कर सकता है।

Japanese method: चूहों से हैं परेशान? बिना मारे इस जापानी तरीके से घर छोड़ भागेंगे चूहे

5. पाचन स्वास्थ्य संवर्धन

शहतूत आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने, कब्ज को रोकने और लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास में सहायता करने में मदद करता है। स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखकर, शहतूत पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण और समग्र गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कल्याण में योगदान देता है। इन फाइबर से भरपूर जामुनों को अपने आहार में शामिल करने से पाचन स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है और पाचन संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

New Driving Rules: अब लाइसेंस के लिए नहीं काटने होंगे RTO के चक्कर, इस आसान तरीके से कर सकेंगे घर बैठ आवेदन-Indianews
UK Crime: नाबालिग लड़की के साथ कर रहा था गंदी हरकतें जब भाई ने की रोकने की कोशिश तो किया ये हश्र-Indianews
Phalsa Fruit : चिलचिलाती गर्मी को मात देगा फालसा फल, अद्भुत हैं इसके फायदे- Indianews
Ebrahim Raisi: कौन हैं मोजतबा खामेनेई? इब्राहिम रईसी की मौत के बाद हैं सुर्खियों में- Indianews
Lok Sabha Election: मिथुन चक्रवर्ती के रोड शो के दौरान हुई झड़प, भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल के लिए कर रहे थे प्रचार-Indianews
North Korea: अमेरिका की ‘परमाणु परीक्षण’ पर उत्तर कोरिया ने दी धमकी, बढ़ा तनाव- Indianews
पाकिस्तानी क्रिकेटर आजम खान और बाबर आजम की हो रही आलोचना, वजह जान हैरान हो जाएंगे आप-Indianews
ADVERTISEMENT