होम / Do Not Consume These Things for Health in Winter सर्दियों में सेहत के लिए न करें इन चीजों का सेवन

Do Not Consume These Things for Health in Winter सर्दियों में सेहत के लिए न करें इन चीजों का सेवन

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 29, 2021, 11:12 am IST

Do Not Consume These Things for Health in Winter : सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान सर्दी-जुकाम, फ्लू आदि होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे हालात में ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

दरअसल, ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिससे आपको जानकारी मिलेगी कि सर्दियों में ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए।

READ ALSO : Ghee is Beneficial in Hair Growth बालों की ग्रोथ में फायदेमंद है घी

चाय- कॉफी Do Not Consume These Things for Health in Winter

सर्दी और जुकाम में ज्यादातर लोगों को चाय-कॉफी पीना का मन करता है। लेकिन ये चीजें स्वास्थ्य के लिए नुकसान होती है। दरअसल कॉफी में कैफीन होता है जिसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। डिहाइड्रेशन की वजह से मांसपेशियों में दर्द होता है।

दूध Do Not Consume These Things for Health in Winter

हालांकि दूध में वो सभी गुण पाए जाते हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि सर्दी के मौसम में दूध का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, दूध की तासीर ठंडी होती है। जिस कारण दूध का सेवन शरीर में कफ बनाने का काम करता है।

जिन लोगों को पहले से कफ कि शिकायत होती है उनमें दूध पीने से यह परेशानी ज्यादा हो जाती है। जिस कारण गले की तकलीफ बढ़कर सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

रेड मीट Do Not Consume These Things for Health in Winter

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन सर्दी के मौसम में ज्यादा प्रोटीन के सेवन से आपके गले में बलगम बन सकता है। मीट के बजाए आप मछली का सेवन कर सकते हैं। हालांकि मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

अखरोट Do Not Consume These Things for Health in Winter

अखरोट स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको कोल्ड और फ्लू की समस्या है तो इसे खाने से बचना चाहिए। दरअसल अखरोट में हिस्टामाइन का लेवल ज्यादा होता है, जिसकी वजह से नसल पैसेज में सूजन बढ़ जाती है। इसे खाने से गले मे खराश होता है।

आफ सीजन फ्रूट Do Not Consume These Things for Health in Winter

कभी भी आफ सीजन फ्रूट्स ना खाएं। क्योंकि फ्रेश ना होने की वजह से ऐसे फल सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

मीठा कम खाएं Do Not Consume These Things for Health in Winter

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा मीठा खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। एक स्टडी के मुताबिक, ज्यादा मीठा खाने वाले लोगों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है।

अल्कोहल Do Not Consume These Things for Health in Winter

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग पानी कम पीते हैं। जिस वजह से शरीर डी- हाइड्रेट हो जाता है। सर्दी में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन जमकर करते हैं। लेकिन इसका सेवन शरीर को काफी ज्यादा डी- हाइड्रेट कर देता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी Do Not Consume These Things for Health in Winter

स्ट्रॉबेरी एक हेल्दी फूड है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसका अधिक सेवन करने से छाती में जमा बलगम नाक और साइनेस के हिस्से में दिक्कत होती है। अगर आपको कोल्ड और फ्लू हैं तो इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

दही Do Not Consume These Things for Health in Winter

अगर आपको कोल्ड की समस्या है तो डायरी प्रोडक्ट का सेवन करने से बचना चाहिए। इन चीजों को खाने से रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में बलगम की समस्या बढ़ने लगती है। बारिश के मौसम में कोल्ड की वजह से छाती में जलन होती है तो दही का सेवन नहीं करना चाहिए।

पपीता Do Not Consume These Things for Health in Winter

स्वस्थ सेहत के लिए पपीता खाना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन सर्दी और जुकाम के समय में पपीता खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि पपीता से हिस्टमाइन रिलीज होता है जो नसल पैसेज में सूजन को बढ़ाने का काम करता है। अगर आपको साइनेस की दिक्कत है तो पपीता खाने से परहेज करें।

खट्टे फल Do Not Consume These Things for Health in Winter

खट्टे फल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन सर्दी- जुकाम में इन फलों को खाने से खराश और गले का दर्द बढ़ सकता है। इस समय में अनानास, नाशपाती और तरबूज जैसी चीजें खाएं तो बेहतर होगा। इन चीजों में वॉटर कंटेट बहुत ज्यादा होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

केला Do Not Consume These Things for Health in Winter

केला में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो एनर्जी देने में मदद करता है। ये हाई शुगर फूड है जो शरीर में इंफ्लेमेशन को बढ़ाने में मदद करता है। केले की तासीर ठंडा होता है, इसलिए कोल्ड और फ्लू में इसे नहीं खाना चाहिए।

ड्रिंक्स Do Not Consume These Things for Health in Winter

हॉट चॉकलेट ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं। सर्दी के मौसम में लोग जमकर इन सभी चीजों का सेवन करते हैं। क्योंकि यह चीजें सर्दी में गर्माहट का एहसास कराती हैं। लेकिन बता दें कि, इन सभी चीजों में मौजूद फैट और कैफीन शरीर को डी- हाइड्रेट कर देता है। जिस कारण हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Do Not Consume These Things for Health in Winter

READ ALSO : Make Nails Strong Using These Oils इन तेलों के इस्तेमाल से नाखूनों को मजबूत बनाएं

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज गणेश जी का मिलेगा आशिर्वाद, जानिए क्या कहते हैं आपके किस्मत के सितारे-indianews
Lok Sabha Election: पहले चरण में 66.14%, दूसरे चरण में 66.71% वोटिंग, चुनाव आयोग ने फाइनल डेटा किया जारी- Indianews
Pro-Palestinian Protests: अमेरिकी परिसरों में प्रदर्शनकारी छात्र हुए शांत, बढ़ती अशांति के कारण लिया फैसला -India News
Haldi ke Fayde: किडनी मरीजों को हल्दी खाना पड़ सकता है भारी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
ADVERTISEMENT