Warning: Undefined array key 0 in /home/indianews/htdocs/indianews.in/new/article.php on line 64
पैरो की झनझनाहट को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी, इस दिक्क्त से हो सकती हैं ये चार खतरनाक बिमारी - India News
होम / पैरो की झनझनाहट को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी, इस दिक्क्त से हो सकती हैं ये चार खतरनाक बिमारी

पैरो की झनझनाहट को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी, इस दिक्क्त से हो सकती हैं ये चार खतरनाक बिमारी

Heena Khan • LAST UPDATED : September 12, 2024, 10:54 am IST

FEET

India News (इंडिया न्यूज़), tingling of feet: पैरों में झनझनाहट आज के समय में आम ह गया है। बच्चे बूढ़े सब ही पैरों की झनझनाहट से जुंझ रहे हैं। लेकिन लोगों को ये काफी आम लगता है। अगर आप पैरों की झनझनाहट को अनदेखा करते हैं तो आपको खतरनाक बीमारियों का सामना भी करना पढ़ सकता है। पैरों की झनझनाहट का अनुभव हम सभी ने कभी न कभी तो किया है। इसमें ऐसा लगता है, जैसे पैरों पर छोटी-छोटी चीटियां चल रही हैं। यह काफी असहज होता है, जो अगर बार-बार होने लगे, तो चिंता का विषय भी बन सकता है। आज हम आपको बताएंगे पैरों में झुनझुनी होने से क्या क्या क्या दिक्क्ते हो सकती हैं।

  • न्यूरोपैथी जैसी बीमारी का हो सकते हैं शिकार
  • किडनी में खराबी
  • डायबिटीज और ऑटो इम्यून का खतरा

Fake Ghee: बीकानेर में बड़ी कार्रवाई! नकली देसी घी बनाने वाली फैक्टरी का भंडाभोड़

न्यूरोपैथी जैसी बीमारी का हो सकते हैं शिकार

न्यूरोपैथी एक ऐसी बिमारी है, जिसमें नर्व डैमेज होने लगता हैं। यह अलग-अलग कारणों से हो सकता है, जैसे-तंत्रिका क्षति बीमारी, संक्रमण, चोट, दवाइयों का ज्यादा सेवन , शराब का सेवन या किसी और भी कारण से हो सकती है। कभी-कभी ऐसा होता है की इसका कोई कारण पता नहीं चल पाता। यह काफी गंभीर बिमारी होती है । अगर आप ऐसे में पेरो की झनझनाहट को अनदेखा करते हैं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है ।

भारत का वो गांव जहां लगती है अनोखी मंडी, सब्जी नहीं बीवी खरीदने आते हैं लोग

किडनी में खराबी

पैर में झनझनाहट की एक वजह यह भी है कि इससे आपकी किडनी में कोई खराबी भी हो सकती है । दरअसल, किडनी में किसी तरह की खराबी होती है तो बॉडी शरीर को डिटॉक्स नहीं कर पाती है, जिससे पैर में झुनझुनी होती है। जिनको किडनी में कोई दिक्क्त होती है तो उनके पैरों में अक्सर झनझनाहट जैसी दिक्क्त रहती है ।

‘अजान के वक्त पूजा की तो..’, हिंदुओं के लिए Bangladesh का तुगलकी फरमान

डायबिटीज और ऑटो इम्यून का खतरा

अगर आप पैरों की झनझनाहट से जुंझ रहे हैं तो फ़ौरन किसी डॉक्टर से सलाह लें क्यूंकि पैरों की झनझनाहट के कारण आपको डायबिटीज जैसी समस्या भी हो सकती है । डायबिटीज में भी पैर में झुनझुनी की परेशानी होती है। ब्लड शुगर तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है जिसके कारण पैर में झनझनाहट शुरू हो जाती है। इसके अलावा ऑटो इम्यून का भी खतरा पैर में झुनझुनी की परेशानी बनता है। इसमें रुमेटीइड अर्थराइटिस, कमजोर इम्यूनिटी, ल्यूपस हो सकता है।

Delhi News: दिल्ली वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी! गाड़ी के चालान पर मिलेगी इतने प्रतिशत की बंपर छूट

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT