होम / क्या आप भी इस समय पर पीते हैं चाय या कॉफ़ी? जान लें इसके भयावह नुकसान

क्या आप भी इस समय पर पीते हैं चाय या कॉफ़ी? जान लें इसके भयावह नुकसान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 30, 2024, 8:39 pm IST

Worst Times To Consume Tea Or Coffee

India News (इंडिया न्यूज़), What Are The Worst Times To Consume Tea Or Coffee: कई लोगों के लिए दिन की शुरुआत तब तक नहीं होती, जब तक हम चाय या कॉफ़ी की पहली चुस्की नहीं ले लेते। यह एक सुकून देने वाली रस्म है। ज़िम्मेदारियों की भीड़ से पहले दिन को आराम से शुरू करने का एक मौका। हालाँकि, हममें से कुछ लोग दिन भर में कई बार कैफीन का सेवन करते हैं। इन पेय पदार्थों के लिए व्यापक प्रशंसा के बावजूद, ऐसे विशिष्ट समय होते हैं, जब इनका सेवन करना आदर्श नहीं हो सकता है।

बता दें कि अनुचित समय पर चाय और कॉफ़ी पीने से पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण से संबंधित कई स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं। तो, आपको इन पेय पदार्थों से कब बचना चाहिए? तो यहां जान लें अपने पसंदीदा पेय पदार्थों का आनंद लेने में आपकी मदद करने के लिए विशेषज्ञों की सिफारिशें।

कितनी चाय या कॉफी पीना सुरक्षित है?

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, चाय और कॉफी दोनों में कैफीन होता है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और निर्भरता को जन्म दे सकता है। अनुशंसित दैनिक सीमा 300 मिलीग्राम कैफीन से अधिक नहीं है। 150 मिली लीटर ब्रूड कॉफी में 80-120 मिलीग्राम कैफीन होता है, इंस्टेंट कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम कैफीन होता है।

आपको चाय या कॉफ़ी से कब बचना चाहिए?

आयुर्वेद विशेषज्ञ ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर चाय और कॉफ़ी से कब दूर रहना चाहिए, इस बारे में जानकारी साझा की। इन पेय पदार्थों से बचने के तीन महत्वपूर्ण समय इस प्रकार हैं-

1. सबसे पहले सुबह करें ये काम

कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म चाय या कॉफी से करते हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ ऐसा न करने की सलाह देते हैं। खाली पेट कैफीन का सेवन करने से कोर्टिसोल का उत्पादन बाधित हो सकता है, जो प्राथमिक तनाव हार्मोन है, जिससे आप दिन शुरू होने से पहले ही बेचैन और असंतुलित महसूस कर सकते हैं।

2. भोजन के साथ

क्या आप भोजन या नाश्ते के साथ चाय या कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं? अब इस आदत पर पुनर्विचार करने का समय आ गया है। चाय और कॉफ़ी दोनों ही अम्लीय होती हैं और पाचन में बाधा डाल सकती हैं। जब आप चाय के साथ प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो अम्लता प्रोटीन को कठोर बना सकती है, जिससे इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, अगर भोजन के तुरंत बाद चाय का सेवन किया जाए, तो यह आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकती है। पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाने के लिए, खाने से कम से कम एक घंटे पहले और बाद में चाय और कॉफ़ी से बचें।

3. शाम 4:00 बजे के बाद

जो लोग शाम को एक कप कैफीन पीना पसंद करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि कैफीन आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ ने सोने से कम से कम 10 घंटे पहले और बेहतर होगा कि सोने से 6 घंटे पहले कैफीन से दूर रहने की सलाह देते हैं। शाम 4 बजे के बाद कैफीन से दूर रहने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है, लिवर डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिल सकती है, कोर्टिसोल के स्तर को कम किया जा सकता है और बेहतर पाचन को बढ़ावा मिल सकता है।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT