होम / Coconut Water: नारियल पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे, इन 6 समस्याओं से मिलता है छुटकारा

Coconut Water: नारियल पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे, इन 6 समस्याओं से मिलता है छुटकारा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 10, 2022, 8:46 pm IST

Coconut Water Benefits: नारियल पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं। बता दें कि नारियल पानी में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। साथ ही इसमें एंजाइम्स, विटामिन-सी, अमिनो-एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट और कई प्रमुख गुण पाए जाते हैं। इसका टेस्ट भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके लगातार सेवन से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। तो यहां जानिए नारियल पानी पीने के ये 6 फायदो के बारे में जानकारी।

1. दिल को रखें स्वस्थ

यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए यह दिल के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होता है।

2. गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भावस्था में कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जो मां और बच्चे, दोनों के सेहत के लिए जरूरी होता है। ऐसे में नारियल पानी प्रेग्नेंसी में पोषण से जुड़ी कई जरूरतों को पूरा करने में बेहद फायदेमंद है।

3. लिवर के लिए

इस ड्रिंक में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे लिवर स्वस्थ रहता है। यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है।

4. किडनी स्टोन

नारियल पानी में पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से किडनी स्टोन का खतरा कम हो सकता है।

5. वजन घटाने में सहायक

इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। यह वजन कम करने के लिए सुपर ड्रिंक माना जाता है। इसे पीने से पेट ज्यादा देर तक भरा महसूस होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नारियल पानी का सेवन जरूर करें। नारियल पानी में बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं, जिससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

6. बालों के लिए

यह आयरन और विटामिन-K से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ बनाते हैं। चाहें तो आप नारियल पानी से बालों पर मालिश भी कर सकते हैं। यह बालों की चमक को बढ़ाता है और डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT