होम / इन आदतों के कारण नसों में जम जाता है गंदा Cholesterol, आज ही छोड़ दें ये चीजें

इन आदतों के कारण नसों में जम जाता है गंदा Cholesterol, आज ही छोड़ दें ये चीजें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 3, 2024, 9:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), High Cholesterol Risk: हाई कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए बहुत गंभीर है। कोलेस्ट्रॉल आपके खून में मौजूद एक चिपचिपा मोमी पदार्थ है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल लीवर या हम डेली लाइफ में जो भी खानपान करते हैं, उससे बनता है। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल शरीर के स्वस्थ रहने के लिए बेहद ज़रूरी होता है। लेकिन अगर इसका लेवल बढ़ जाता है तो कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल हाई होने से बढ़ जाते हैं ये खतरे

जानकारी के अनुसार, अगर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ज़्यादा हो जाए तो इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल 4.4 मिलियन लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से मरते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करें?

एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टैटिन जैसी कुछ दवाएँ कोलेस्ट्रॉल को कम करने और उसे नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती हैं, लेकिन तभी जब आप अपने आहार और जीवनशैली में अच्छे बदलाव करें। इसलिए, आहार में कुछ बदलाव करना ज़रूरी है। कोलेस्ट्रॉल कम करने से हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम भी कम होता है। इसलिए आहार कैसा होना चाहिए, इसके बारे में यहां जान लें।

Diabetes कंट्रोल करने के लिए बस दूध में मिलाकर पीलें ये 1 चीज, हाई ब्लड प्रेशर से कोलेस्ट्रॉल तक को मिलेंगे भरपूर फायदे – India News

नमक और चीनी से बचें

अपने खाने में जितना हो सके उतनी कम चीनी का सेवन करें, सिर्फ़ नमक ही नहीं। नमक के साथ-साथ चीनी भी लीवर को ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए उत्तेजित करती है। नमक हाई बीपी के जोखिम को भी बढ़ाता है।

रेड मीट

अपने रोज़ाना के खाने में ख़ास तौर पर रेड मीट खाने से बचें। इसमें पाया जाने वाला फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेज़ी से बढ़ाता है। इसकी जगह हेल्दी फैट वाले खाद्य पदार्थ खाएं। साथ ही, अपने वज़न को भी नियंत्रित रखें।

धूम्रपान

कोलेस्ट्रॉल को कम करने और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अभी से धूम्रपान छोड़ देना चाहिए। इसके अलावा, आपको हर रोज़ कम से कम 30 मिनट टहलना चाहिए।

क्या आपको भी मानसून में खुजली और रैशेज की बढ़ जाती है समस्या? तो मिनटों में पा सकते हैं इन चीजों से राहत – India News

शराब और तनाव

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको शराब से दूर रहना चाहिए। साथ ही, तनाव को भी कम करें। शराब और तनाव दोनों ही कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और बीपी को बढ़ाते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT