होम / Cholesterol कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 6 मछलियां, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये गजब के फायदे

Cholesterol कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 6 मछलियां, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये गजब के फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 10, 2024, 4:41 pm IST

Types of Fish For Control Cholesterol

India News (इंडिया न्यूज़), Types of Fish For Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हमारी सभी कोशिकाओं में मौजूद एक वसायुक्त पदार्थ है। यह विटामिन डी को संसाधित करने, खाद्य पदार्थों को तोड़ने और हार्मोन बनाने में हमारी मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल के दो मुख्य प्रकार हैं- कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL), या ‘खराब कोलेस्ट्रॉल’ (Bad Cholesterol), और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL), या ‘अच्छा कोलेस्ट्रॉल’ (Good Cholesterol)। लेकिन आजकल, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अनुचित खान-पान की आदतों के कारण, अधिकांश लोग उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से प्रभावित हैं।

दुर्भाग्य से, बहुत ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल होने से रक्तचाप बढ़ सकता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए, व्यायाम और संतुलित आहार के ज़रिए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना ज़रूरी है, जिसमें ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं, जिनमें स्वाभाविक रूप से कम कोलेस्ट्रॉल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी मछलियां हैं, जो नियमित आहार में शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करती हैं?

1. टूना मछली

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर टूना मछली में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के संचय को कम करने की क्षमता होती है।

Liver में जमी गंदगी को कोने-कोने से खुरच देगा ये काली चीज, फैटी लिवर का भी छूटेगा पीछा – India News

2. ट्राउट मछली

ट्राउट मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है।

3. हेरिंग मछली

हेरिंग मछली दो प्रकार के आवश्यक फैटी एसिड, EPA और DHA प्रदान करती है। यह सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। हेरिंग विटामिन डी का भी एक स्रोत है।

4. मैकेरल मछली

मैकेरल मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। हालाँकि, मैकेरल एक महत्वपूर्ण खाद्य मछली है जिसका सेवन दुनिया भर में किया जाता है।

Diabetes में सुबह-सुबह चबा लें इन 3 पेड़ों की पत्तियां, शुगर लेवल कंट्रोल रहने के साथ मिलेंगे चमत्कारी फायदें – India News

5. सार्डिन

सार्डिन ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। सार्डिन में फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे प्रमुख खनिज और आयरन और सेलेनियम जैसे कुछ ट्रेस खनिज भी भरपूर मात्रा में होते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को थोड़ी मात्रा में कम करने में भी मदद करता है। वे विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत हैं।

6. स्वोर्डफ़िश

स्वोर्डफ़िश में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT