होम / बैंगनी पत्ता गोभी खाने से शरीर को मिलते है ये ढेरों फायदे, जाने इसके गुण

बैंगनी पत्ता गोभी खाने से शरीर को मिलते है ये ढेरों फायदे, जाने इसके गुण

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 13, 2023, 11:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Purple Cabbage Health Benefits: पत्ता गोभी को बंद गोभी के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर लोग इसे सलाद में इस्तेमाल करते हैं। यह सब्जी कई तरह की पोषक तत्वों से भरपूर होती है लेकिन क्या आप जानते हैं हरी पत्ता गोभी की तुलना में बैंगनी पत्ता गोभी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद गुण हाई बीपी का स्तर सामान्य करने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

बैंगनी पत्ता गोभी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं, तो यह सब्जी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए आप उबली हुई पत्ता गोभी खा सकते हैं, जिससे कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार

आजकल बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की आदतों के कारण लोगों में हाई बीपी की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपको अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। बैंगनी पत्ता गोभी खाने से हाई बीपी का स्तर सामान्य किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है।

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

पौष्टिक गुणों से भरपूर बैंगनी पत्ता गोभी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे डाइट में शामिल करने से दर्द और सूजन की समस्या से बच सकते हैं। इसमें विटामिन-के, पोटैशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों को ताकत देते हैं।

त्वचा के लिए गुणकारी

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बैंगनी पत्ता गोभी स्किन के लिए काफी अच्छा है। इस सब्जी को नियमित रूप से खाने से आप स्किन से जुड़ी समस्या से बच सकते हैं। बैंगनी पत्ता गोभी में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी त्वचा को महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचाने में मददगार है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी युक्त चीजें खाने की सलाह दी जाती है। वैसे संतरा विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है, लेकिन बैंगनी पत्ता गोभी में इस फल की तुलना में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा पत्ता गोभी में मौजूद विटामिन-ए और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं, जिससे आप बीमारियों से बच सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT