होम / Exercise For Fitness शारीरिक फिटनेस के लिए एक्सरसाइज जरूरी

Exercise For Fitness शारीरिक फिटनेस के लिए एक्सरसाइज जरूरी

Mukta • LAST UPDATED : November 19, 2021, 12:19 pm IST

Exercise For Fitness भागदौड़ की जिंदगी में लोग फिटनेस को नजर अंदाज करते हैं और शरीर की खूबसूरती के लिए कई प्रयास करते हैं। लेकिन शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए एक्सरसाइज भी जरूरी है। एक्सरसाइज न केवल शारीरिक फिटनेस के लिए बल्कि शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

सर्दियों में जब शरीर सर्दी और फ्लू की चपेट में आता है तब व्यायाम सहनशक्ति बढ़ाता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और जीवन शक्ति प्रदान करता है। यदि आप व्यायाम को अपनी जीवनशैली में शामिल करना चाहती हैं, तो आपको कुछ मुख्य योजनाएं बनाने की जरूरत है।

(Exercise For Fitness)

* शरीर की फिटनेस के लिए आपको व्यायाम के साथ आराम भी करना चाहिए। एक अच्छी मसाज आराम को प्रेरित करने में मदद करती है। सर्दियों में शरीर की सरसों के तेल से मालिश करने से लाभ होता है। इसलिए मालिश करते समय गर्म सरसों के तेल का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप धूप में मालिश कर सकती हैं, तो इससे पर्याप्त विटामिन-डी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

* नियमित व्यायाम से न केवल फिगर को फायदा होता है, बल्कि अधिक आॅक्सीजन की आपूर्ति से त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। शरीर युवा दिखता है और स्वस्थ महसूस करता है। इन सबका सीधा असर किसी के आत्मविश्वास पर पड़ता है।

(Exercise For Fitness)

* शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए डेली एक्सरसाइज के लिए कुछ समय निकालें। एक्सरसाइज आधा घंटा जल्दी उठकर कर सकती हैं। अपने दिन की शुरूआत 10 मिनट की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या ब्रिस्क वॉक से करें। फिर 5 मिनट के लिए गहरी सांस लेने का व्यायाम करें, इसके बाद 15 मिनट तक मेडिटेशन करें।

* जब आप पहली बार व्यायाम शुरू करती हैं, तो धीमी गति से चलें और गतिविधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। रोज पांच से 10 मिनट के लिए व्यायाम करें और व्यायाम की अवधि को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते जाएं। यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो थोड़ी देर के लिए रुकें और अगले दिन फिर से शुरू करें। सांस फूलना, चक्कर आना, ऐंठन या दर्द के कोई लक्षण दिखें तो तुरंत रुक जाएं और अपने डॉक्टर से सलाह लें। भोजन के तुरंत बाद या सोने से ठीक पहले कभी भी व्यायाम न करें।

(Exercise For Fitness)

* व्यायाम के समय फिटनेस के लिए वार्म अप और कूलिंग डाउन जरूरी है। वार्म अप करने से जोड़ों को लचीला बनाने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आप शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार हो जाते हैं। पांच मिनट के हल्के व्यायामों से वार्मअप करें, जैसे गर्दन और हाथ का चक्कर लगाना, कंधों को ऊपर-नीचे करना, घुटने और बगल में झुकना।

अन्य गतिविधियां (Exercise For Fitness)

डांस भी बेहतरीन एक्सरसाइज है। वहीं चलना, टहलना, साइकिल चलाना, स्किपिंग करना आदि। ये आमतौर पर शरीर के बेहतर कामकाज के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं, हल्के व्यायाम से शुरू होते हैं और फिर अधिक लोगों के लिए आगे बढ़ते हैं। कई फिजिकल क्लीनिकों ने ऐसे परीक्षण शुरू किए हैं जो किसी विशेष कार्यक्रम को करने के लिए व्यक्तिगत क्षमता निर्धारित करते हैं।

(Exercise For Fitness)

Read Also : Kisan Wishes Quotes Message In Hindi

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews
अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिक को पुलिस ने मारी गोली, जानें क्या था मामला
लव आज कल फेम Arushi Sharma ने दिखाई शादी की नई तस्वीरें, एक्ट्रेस ने गुलाबी लहंगा किया फ्लॉन्ट -Indianews
Virat Kohli: कोहली की शानदार पारी ने जीता दर्शकों का दिल, डुपलेसी ने विराट को दिया श्रेय-Indianews
Lok Sabha Election: बेहतर मतदान के लिए पीएम मोदी ने जनता से 7 भाषाओं में की अपील-Indianews
द डर्टी पिक्चर के बाद Vidya Balan को लगी इस बात की लत, दिनभर करती थी यह काम -Indianews
ADVERTISEMENT