होम / Women Health: प्रेगेंसी में अपने और बच्चे के लिए चुने सही डाइट प्लान, इन आदतों से स्वस्थ होगा शिशु – Indianews

Women Health: प्रेगेंसी में अपने और बच्चे के लिए चुने सही डाइट प्लान, इन आदतों से स्वस्थ होगा शिशु – Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 23, 2024, 12:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Women Health: प्रेगेंसी के शुरुआत से लेकर डिलीवरी तक रखना ख्याल रखना बेहद जरूरी है। गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ताकि माँ और बच्चे का स्वास्थ्य बना रहे, और माँ एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सके। माँ के शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व लेने की अवश्यकता होती है।

प्रेगेंसी एक सुदंर फेज

प्रेगेंसी का फेज किसी भी महिला के लिए बहुत ही सुदंर और अलग होता है। इन नौ महीनो मे वह खुद मे कई तरह के बदलाव देखती है। यह समय जितना अच्छा होता है उतना ही जिम्मेदारी वाला होता है। महीला को अपने खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि माँ जो भी खाती है उससे उसके बच्चे को पोषण तथा मिलते है जिससे उसका विकास होता है। इसीलिए मां को अपनी डाइट में कुछ फल शामिल करने चाहिए। अगर वह अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देगी तो उनके साथ-साथ बच्चे का विकास भी रुक जाएंगा।

Insulin: क्‍या होता है इंसुलिन, कहां और कैसे शरीर में बनता है? जानें कब लेना होता है इंसुलिन – India News

गर्भावास्था के दौरान क्या खाऐं-

  • पालक

हरी सब्जियों का सेवन करे। इसमे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और सभी मिनरल्स होते है। पालक बहुत ही लाभदायक होता है। गर्भवती महिला द्वारा पालक का सेवन करने से उसके अजन्मे बच्चे को बेहतर सेहत और तेज़ दिमाग मिलता है। और अनीमिया से बचाव होता है।

Spinach
Spinach
  • अडां

अडां पोषण से भरपूर होता है। अंडे मे प्रोटीन के साथ साथ मिनरल्स भी होते है और उसमे विटामिन- की मात्रा भी अधिक होती है। बच्चे के दिमाग के विकास के लिए यह जरुरी माना जाता है।

 egg
egg
  • भीगे हुए अखरोट

गर्भवती महिला को अपनी डाइट चार्ट में भीगे हुए अखरोट शामिल कर लेने चाहिए क्यूंकि यह एक अच्छा सोर्स है ओमेगा 3-फैटी एसिड और प्रोटीन का होता है। इससे बच्चे का मानसिक विकास सही तरह से होता है।

walnut
walnut
  • दुध

गर्भवती महिला को अपनी डाइट चार्ट में दुध शामिल कर लेने चाहिए। क्यूंकि यह खुद में एक सम्पूर्ण आहार है। इससे माँ को शक्ति के साथ-साथ उसके गर्भ मे पल रहे शिशु की हड्डियाँ तथा मासंपेशिया भी मजबूत होती है।

milk
milk

Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews

गर्भावास्था के दौरान क्या नही खाऐं-

  • शराब
    गर्भवती महिला को शराब के सेवन से बचना चाहिए। क्यूंकि शराब का सेवन गर्भवती महिला के लिए हानिकारक है। इसका सेवन करने से बच्चे के जन्म के समय मे बाधा आ सकती है।

     Alcohol
    Alcohol
  • कैफीन
    गर्भवती महिला को कैफीन के सेवन से बचना चाहिए। एक दिन मे उसे 200 mg से कम कैफीन लेना चाहिए। गर्भ मे पल रहे बच्चे मे मेटाबाॉलिज्म एंजाइम नहीं होता जिससे उसको नुकसान पहुचं सकता है। कैफीन का ज्यादा सेवन करने से बच्चे का वजन और विकास रुक जाता है।

     caffeine
    caffeine

तमिलनाडु भाजपा प्रमुख अन्नामलाई की बढ़ी मुश्किलें, पुलिस ने इस मामले में किया FIR दर्ज-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT