होम / ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर स्किन के लिए गुणकारी होता है अजवाइन, जाने इसके फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर स्किन के लिए गुणकारी होता है अजवाइन, जाने इसके फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 20, 2023, 11:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ajwain Benefits: भारतीय मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं मसालों में शामिल है अजवाइन। यह हर किचन में आसानी से उपलब्ध होता है। यह खाने का सुगंध और स्वाद बढ़ाने में ही नहीं, बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। बता दें कि इन छोटे-छोटे बीजों में प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। पाचन संबंधी समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन सबसे कारगर उपायों में से एक माना जाता है। तो यहां जानिए अजवाइन के अन्य फायदे।

जोड़ों के दर्द में प्रभावकारी

अजवाइन के बीज गठिया और जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों में मदद करते हैं। अजवाइन में मौजूद गामा-टेरपीनिन पेप्टिक अल्सर, डायबिटीज के इलाज, ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होते हैं।

पाचन में सहायता करता है

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में अजवाइन जरूर शामिल करें। अजवाइन के छोटे-छोटे बीज बहुत ही गुणकारी होते हैं। इनमें थाइमोल नामक तत्व मौजूद होता है, जिसके कारण पाचन में सुधार होता है। अजवाइन खाने से अपच, सूजन, गैस आदि समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है। अजवाइन के बीज में मौजूद क्षारीय गुण पेट में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं, जिससे एसिडिटी और सीने में जलन से राहत मिलती है।

संक्रमण से बचाता है

अजवाइन में एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक गुण पाए जाते हैं। ये छोटे-छोटे बीज सर्दी, खांसी और अन्य संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

अजवाइन के बीज में फाइबर और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है। यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। ये बीज दिल से जुड़ी समस्या को भी कम करते हैं। अजवाइन में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं, जिन्हें थाइमोल के नाम से जाना जाता है, इससे शरीर में कैल्शियम का विस्तार होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, वो अपनी डाइट में अजवाइन जरूर शामिल करें।

वजन कम करने में सहायक

अजवाइन को मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ पाचन में सुधार करता है। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। गैस की समस्या को कम करने के लिए अजवाइन और पानी का मिश्रण फायदेमंद साबित हो सकता है। ये बीज पाचन एंजाइमों को बढ़ाते हैं।

स्किन के लिए गुणकारी

अजवाइन में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जो स्किन के लिए गुणकारी होते हैं। इसका उपयोग त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, एक्जिमा और फंगल संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है।

 

Read Also: सेहत के लिए अद्भुत गुणों से भरपूर है हरी मूंग, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे कई फायदे (indianews.in)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT